Friday, Jul 01, 2022
-->
electric-division-ora-lifts-curtain-from-its-new-ev-anjsnt

इलेक्ट्रिक डिविजन ओरा ने अपनी नई ईवी से उठाया पर्दा, कार को दिया गया ये नाम

  • Updated on 7/3/2020

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम। ग्रेट वॉल मोटर्स (GWM) की कॉम्पैक्ट ईवी ओरा आर1 ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान काफी चर्चाओं में रही थी। यह दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। ओरा आर1 (Ora R1) के एंट्री लेवल वेरिएंट को लेकर 300 किलोमीटर की रेंज का दावा किया गया है। अब कंपनी ने नई इलेक्ट्रिक गाड़ी से पर्दा उठा दिया है। इस कार को फिलहाल 'आर2' (R2) नाम दिया गया है।

इस कार की पावरट्रेन का खुलासा होना अभी बाकी है। अनुमान है कि चाइना चीन में इस ईवी कार को जुलाई महीने में पेश किया जा सकता है। जीडब्लूएम का कहना है कि यह आर1 वाले ही प्योर ईवी प्लेटफार्म पर बनी है। हालांकि, इसका व्हीलबेस आर1 (R1) के मुकाबले 15 मिलीमीटर ज्यादा बड़ा (2490 मिलीमीटर) है। चर्चाएं हैं कि ओरा आर2 में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 63 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम हो सकती है।

हुंडई मोटर ने ICICI बैंक के साथ साइन किया MOU, लोन लेने में मिलेगी काफी आसानी

ऐसे में यह मोटर आर1 की तुलना में 15 पीएस की अतिरिक्त पावर देगी। कंपनी का दावा है कि आर2 ईवी 401 किलोमीटर तक की रेंज तय करने में सक्षम है। चीनी बाज़ार में आर1 ईवी दो रेंज ऑप्शन 300 किलोमीटर (28.5 किलोवाट आवर बैटरी पैक) और  350 किलोमीटर (33 किलोवाट आवर बैटरी पैक) में उपलब्ध है। अब देखना ये है कि कंपनी आर2 को किस बैटरी पैक के साथ पेश करती है।

इंटीरियर
इंटीरियर की बात करें तो इस नई ओरा ईवी में किसी मर्सिडीज़ कार की तरह ही इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर बड़ा इंटीग्रेटेड डिजिटल डिस्प्ले और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।  कंपनी का कहना है कि इस डिजिटल डिस्प्ले का साइज़ 23 इंच है। इस ईवी की फीचर लिस्ट में छह एयरबैग, वायरलैस चार्जिंग पैड और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा इसमें लेन असिस्ट फीचर भी दिया जा सकता है। इस नई ईवी को बजट कार आर1 के ऊपर पोज़िशन किया जाएगा। वर्तमान में चाइना में आर1 की शुरुआती प्राइस भारतीय करेंसी के मुताबिक 6.5 लाख रुपए है।  

फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए आगे आई Mahindra, शुरू की ये फाइनेंस स्कीम

दिया गया ये नाम
नई जीडब्ल्यूएम ओरा ईवी को ऑफिशियल तौर पर फिलहाल कोई नाम नहीं दिया गया है। कैट थीम पर बेस्ड इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार को फिलहाल 'आर2' कोडनेम दिया गया है।  कार निर्माता ने आर2 को चाइना से बाहर लॉन्च करने के बारे में भी अपने विचार व्यक्त किए हैं। ऐसे में अनुमान है कि कंपनी इसे भारत में भी पेश कर सकती है। जीडब्ल्यूएम भारतीय बाजार में 2021 में हवल एसयूवी की रेंज के साथ दस्तक देने की अपनी योजना की पुष्टि पहले ही कर चुकी है। हवल एसयूवी के बाद कंपनी इलेक्ट्रिक मॉडल्स को भी पेश करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.