Friday, Jul 01, 2022
-->
emmanuel macron again became the president of france, pm modi congratulated

इमैनुएल मैक्रों फिर बने फ्रांस के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

  • Updated on 4/25/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रविवार को दोबारा देश के राष्ट्रपति चुन लिए गए। उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन को कड़ी टक्कर दी और उनकी इस जीत के साथ ही फ्रांस के सहयोगियों ने राहत की सांस ली है कि यूक्रेन में छिड़े युद्ध के बीच परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र अपने रुख में कोई बदलाव नहीं करेगा तथा यूरोपीय संघ और नाटो के प्रयासों को समर्थन जारी रखेगा।

मैक्रों ने एक बार फिर राष्ट्रपति चुने जाने पर देश की जनता को धन्यवाद’ कह कर उनका आभार व्यक्त किया तथा उन्हें पांच और साल के लिये सत्ता सौंपने वाले लोगों की प्रशंसा की। मैक्रों ने उन लोगों का भी आभार व्यक्त किया, जिन्होंने न केवल उनके विचारों से प्रभावित होकर बल्कि धुर- दक्षिणपंथी प्रतिद्वंद्वी ली पेन को सत्ता से दूर रखने के लिये उन्हें वोट दिया।      उन्होंने कहा, ‘मैं अब किसी एक खेमे का उम्मीदवार नहीं रहा बल्कि सभी का राष्ट्रपति बन गया हूं।’

चुनाव में जीत मिलने के बाद वह अपनी पत्नी ब्रिगिट के हाथों में हाथ डाले एफिल टावर के नीचे एक स्थान पर पहुंचे, जहां उनके समर्थक मौजूद थे। इस दौरान यूरोपीय संघ का गीत बजाया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमैनुएल मैक्रों को दोबारा फ्रांस का राष्ट्रपति चुने जाने के लिए सोमवार को बधाई दी और कहा कि वह भारत तथा फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने के लिए उनके साथ काम करने को उत्सुक हैं।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘फ्रांस का दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के लिए मेरे मित्र इमैनुएल मैक्रों को बधाई। मैं भारत तथा फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने के लिए उनके साथ काम करने को उत्सुक हूं।’ राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में रविवार को मैक्रों को विजेता घोषित किया गया। मैक्रों (44) ने धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन को चुनाव में मात दी है।

मैक्रों की जीत पर दुनिया भर के नेताओं ने उन्होंने बधाई दी। देश में 20 वर्षों में दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने वाले मैक्रों पहले नेता हैं। चुनाव हारने वाली नेता ली पेन ने परिणाम आने के बाद अपनी प्रतिक्रिया में कहा, ‘ इस हार पर मैं कुछ नहीं कर सकती लेकिन उम्मीद नहीं खोई है।’ 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.