इंजीनियर्स ने बनाई ऐसी गोली जिसमें लगे सेंसर देंगे पेट की पूरी जानकारी

  • Updated on 1/31/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।  वैज्ञानिकों ने बनाई एक ऐसी गोली जिसे खाकर पेट में सेंसर आपके पेट से जुड़ी सभी जानकारियां देगी। ये गोली सेंसरयुक्त है जिसमें आपकी पेट जो आपके पेट से जुड़ी सभी जानकारियां देगी। ये गोली पेट में जाते ही फूल जाती है और पेट से जुड़ी सभी जानकारियां कम्प्यूटर को देने लगती है। ये गोली पेट मे जाते ही कैंसर, आंतो की बीमारियां, किडनी और लिवर से जुड़ी सभी जानकारियां देगी। 30 दिन तक ये रोगी के पेट में रहेगी। 

नाइट शिफ्ट में करते हैं काम तो पडे़गा डीएनए पर असर: शोध

इस गोली को एमआईटी के इंजीनियर्स ने बनाई है। एमआईटी के एसोसिएट प्रोफेसर जुआने झाओ ने बताया कि, 'हमारा सपना था कि हम जेल की तरह की एक स्मार्ट गोली बनाएं, जो खाने के बाद मरीज के पेट और सेहत के बारे में लंबे समय, जैसे कि एक महीने, तक निगरानी करती रहे। इस हाइड्रेजेल डिवाइस से हमें काफी उम्मीदें हैं।'

इस तकनीक को मेडिकल्स साइंस में एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। इस गोली को खआने से किसी भी तरह की कोई तकलीफ नहीं होगी। साथ ही 30 दिन बाद इसे निकालने के लिए कैल्शियम का पदार्थ पिलाया जाएगा जिससे ये गोली फूल जाएगी यानी वापस अपने पुराने आकार में आ जाएगी और इसे बाहर निकाला जा सकेगा। 

आशावादी रहने से महिलाओं में कम हो सकता है मधुमेह का खतरा: अध्ययन  

एक जनर्ल में बताया गया है कि इस गोली को दो तरह से बनाया गया है। दो तरह के हाइड्रोजेल्स जोकि पॉलीमर्स और पानी के मिश्रण से बने हैं। इस वजह से ही खाने के बाद ये पेट में फूलने लगते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस हाइड्रोजेल डिवाइस से आने वाले वक्स में वजन कम करने जैसे चमत्कार भी हो सकते हैं। 

इन गोलियों के ईजाद होने से माना जा रहा है कि आने वाले समय में इससे कई तरह की बड़ी बीमारियों को आसानी से पता लगाया जा सकता है। कई बार एक्सरे और एमआरआई रिपोर्ट से भी सही बातों का पता नहीं चल पाता है। ऐसे में इन गोलियों की मदद से तुरंत और रियल टाइम में रिपोर्ट और जानकारी पाई जा सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.