Friday, Jun 02, 2023
-->
enjoy-cuisines-from-across-the-country-at-the-delhi-tourism-food-festival

दिल्ली टूरिज्म फूड फेस्टिवल में ले देशभर के व्यंजनों का लुत्फ

  • Updated on 3/4/2023

नई दिल्ली। अनामिका सिंह। खाने के शौकीनों के लिए दिल्ली सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। दरअसल दिल्ली सरकार का पर्यटन विभाग, दिल्ली में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तीन दिवसीय दिल्ली टूरिज्म फूड फेस्टिवल का आयोजन मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में करने जा रहा है। 10-12 मार्च को होने वाले इस फेस्टिवल में प्रवेश पूरी तरह निशुल्क रहने वाला है और समय भी सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक का रखा गया है। 

 

फूड फेस्टिवल से मिलेगी भारतीय उपमहाद्वीप के आठ हजार साल के इतिहास की जानकारी
बता दें कि इस तीन दिवसीय फेस्टिवल में खाने के शौकीन देशभर के व्यंजनों के साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों का आनंद लेने का अवसर मिलेगा। यह आयोजन अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय खाद्य व्यंजनों के बारे में जागरूकता भी पैदा करेगा और पोषण मूल्य व तैयारी पर ज्ञान भी प्रदान करेगा। दिल्ली पर्यटन विभाग की ओर से फूड स्टॉल लगाने की जगह दी जा रही है। कार्यक्रम के दौरान साफ-सफाई सुनिश्चित करने के साथ ही बिजली, पानी और कूडेदान की व्यवस्था करवाई जाएगी। व्यजंन के माध्यम से भारतीय उपमहाद्वीप की आठ हजार साल के इतिहास को दर्शाती संस्कृति व खान-पान पर बातचीत की जाएगी। ताकि लोग जान सकें कि आधुनिक भारत में स्वाद और क्षेत्रीय व्यंजनों में कितनी विविधता पाई जाती है। इसके बाद जब ब्रिटिश और पुर्तगालियों का प्रभाव पड़ा तो भारतीय व्यंजनों में क्या नया जुड़ा इसकी भी जानकारी आप ले पाएंगे।

 

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी होगा आयोजन
फूड फेस्टिवल को रोचक बनाने के लिए विभाग कई प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी करवाएगा। इसमें साहित्य कला परिषद की ओर से मनोरंजन के लिए कई कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके अलावा 10 मार्च को शाम 6:30 बजे इंडियन ओसियन बैंड, 11 मार्च को मिग्र्या और 12 मार्च को परिक्रमा बैंड द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.