मैंगो फूड फेस्टिवल में उठाएं आम मुर्ग कोरमा और आम मलाई टिक्का जैसे व्यंजनों का लुत्फ

  • Updated on 7/11/2018

नई दिल्ली/​टीम डिजिटल। फलों के राजा आम को अपने बेमिशाल स्वाद के साथ ही अपनी कई तरह की वैराइटी के लिए भी जाना जाता है। आम के स्वाद और वैराइटी के कारण कई तरह के मैंगो फेस्टिवल भी आयोजित होते रहते हैं। उत्तर प्रदेश में आम की बंपर पैदावार के साथ अनेकों वैराइटी भी पाई जाती है। ऐसे में प्रदेश का पर्यटन विभाग राज्य में मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन कर रहा है। 

सुप्रीम कोर्ट की केंद्र को फटकार, कहा- ताजमहल की खूबसूरती को बहाल करो या फिर इसे गिरा दो

आम के लजीज़ व्यंजन

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग आम के मौसम में लखनऊ में ‘मैंगो फूड फेस्टिवल’ का आयोजन करेगा। इस महोत्सव में आम से बने कई तरह आइटम पेश किये जाएंगे, जिससे पर्यटक आम से बने विविध व्यंजकों का जायका भी ले सकेंगे।

इस आम महोत्सव का आयोजन 13 से 15 जुलाई तक किया जाएगा, जिसमें लोग फलों के राजा से बने आम मुर्ग लज्जते कोरमा, आम मलाई टिक्का, आम मुर्ग रेशमी कबाब, मैंगो मॉकटेल, आम पनीर बंजारन, आम वेज बिरयानी, आम कुल्फी और आम किमामी सेवई जैसे लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे।

फर्जी बाबाओं पर योगी सरकार सख्त, अयोध्या में साधुओं के सत्यापन की तैयारी शुरु

किसानों और व्यापारियों को फायदा

पर्यटक आम से बने उत्पादों के अलावा अनेकों प्रकार के आमों का स्वाद भी चख सकेंगे और उनको खरीद भी सकेंगे। इस तरह के आयोजन से सरकार की योजना आम उत्पादन करने वाले किसानों और उनको बिक्री के लिए बाजार में लाने वाले व्यापारियों को प्रोत्साहित करना है।

अपर मुख्य सचिव (पर्यटन और सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि जब इस आयोजन से जनमानस को विभिन्न प्रकार के व्यंजन उपलब्ध होंगे तो आम उत्पादकों / व्यवसायियों को भी प्रोत्साहन मिलेगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश में बहुत बड़े स्तर पर विभिन्न प्रजातियों के आम की पैदावार होती है।

मोटोरोला के किफायती कीमत में दमदार बैटरी वाले दो फोन भारत में लॉन्च

होगी अनेकों प्रतियोगिताएं

लखनऊ जनपद के मलिहाबाद की आम की विभिन्न प्रजातियां विशेष रूप से मलिहाबादी दशहरी, चौसा, सफेदा आदि देश विदेश में विख्यात हैं। इन प्रसिद्ध प्रजातियों को यहां से बड़ी संख्या में देश विदेशों में निर्यात भी किया जाता है।

यह महोत्सव तीन दिन तक चलेगा। मुख्य सचिव के मुताबिक इस आयोजन में आम के तरह-तरह के व्यंजनों के अलावा भी बहुत सी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, जिसमें महिलाओं के लिए आम निर्मित व्यंजनों की कुकिंग प्रतियोगिता, बच्चों की फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता, मैंगो ईटिंग प्रतियोगिता, आम पर कहानियां और आम की शायरी आदि कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.