Sunday, Apr 18, 2021
-->
EPFO secures and tightens PF accounts 4.5 crore accounts to be secured PRSHNT

EPFO ने PF खातों की सिक्योरिटी और की सख्त, 4.5 करोड़ खाते होंगे सुरक्षित

  • Updated on 2/15/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने प्रॉविडैंट फंड (PF) खातों की सिक्योरिटी और सख्त कर दी है। तमाम शिकायतें मिलने के बाद खातों में के.वाई.सी. यानी नो योर कस्टमर में परिवर्तन के नियम और कड़े किए हैं। अब बिना मूल डॉक्यूमैंट के के.वाई.सी. में पी.एफ. अंशधारक का ब्यौरा नहीं बदलेगा। पहले ई.पी.एफ.ओ. मूल डॉक्यूमैंट के साथ उनका सत्यापन करेगा तभी उसमें बदलाव किया जाएगा। ई.पी.एफ.ओ. ने के.वाई.सी. में बदलाव के साथ ही पी.एफ. खाते से भुगतान पर रोक लगा दी है। नियोक्ता को भी पी.एफ. अंशधारकों के.वाई.सी. में मूल पत्रावली पर ही बदलाव की एडवाइजरी जारी की है। 

गुजरात: वडोदरा में भाषण देने के दौरान मंच से बेहोश होकर गिरे मुख्यमंत्री विजय रुपाणी

के.वाई.सी. में बदलाव को गंभीरता से लें
मुख्यालय के क्षेत्रीय आयुक्त सलिल शंकर ने नए निर्देश जारी कर दिए हैं। उसी में उन्होंने सभी सूबे के आयुक्तों को एडवाइजरी दी है कि के.वाई.सी. में बदलाव को गंभीरता से लें। नाम, जन्मतिथि, आश्रित, पता, पिता या पति के नाम में बदलाव नियोक्ता भी सभी पत्रावलियां देखने के बाद ही करेंगे अन्यथा छोड़ देंगे। के.वाई.सी. में ऑन और ऑफ लाइन दोनों में ही बदलाव को तभी जायज माना जाएगा जब अंशधारक के दस्तावेज अपलोड होंगे।

पहले नाम को फुल फार्म के तौर पर बदला जा सकता है, लेकिन नाम का शब्द बदलने की अनुमति नहीं होगी। यानी आर से कागजात देख कर राजेन्द्र हो सकता है, लेकिन श्याम नहीं हो सकता है। ई.पी.एफ.ओ. बोर्ड सदस्य सुखदेव प्रसाद मिश्र के मुताबिक के.वाई.सी. की आड़ में कुछ खातों से धन निकासी गलत तरीके से किए जाने की शिकायतें मिलीं, इसलिए नियम सख्त किए गए। 

दिल्ली में आज से बढ़ जाएंगे घरेलू गैस सिलेंडर के दाम, जानें क्या होगी नई कीमत

ईपीएफ अकाउंट में वित्त वर्ष 2019-20 का ब्याज क्रेडिट होना शुरू
बता दें कि ईपीएफओ ने अपने सब्सक्राइबर्स के ईपीएफ अकाउंट में वित्त वर्ष 2019-20 का ब्याज क्रेडिट करना शुरू कर दिया है। अब अगर आप वेतनभोगी तबके से हैं तो अब आपको यह देखना होगा कि ब्याज की राशि जुड़ने के बाद आपके ईपीएफ खाते में जमा राशि कितनी हो गई है। इसके लिए आपको अपना बैलेंस देखना होगा और इसका हिसाब किताब आप पासबुक के जरिए भी रख सकते हैं। 

इसके लिए आपको कुछ आसान तरीके अपनाने होंगे जैसे- आप मिस्ड कॉल, एसएमएस, यूनिफाइड मेम्बर पोर्टल और ईपीएफओ वेबसाइट के जरिए खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आइये आपको विस्तार से बताते हैं। 

करनाल की किसान महापंचायत में राकेश टिकैत बोले- चैन से नहीं बैठने देंगे मोदी सरकार को

1. आप SMS के जरिए भी पता लगा सकते हैं जिसके लिए आपको....

- अपने मोबाइल से नंबर 7738299899 पर SMS करना होगा।

-इसके बाद आपको अपने मोबाइल से EPFOHO UAN ENG. या जिस भाषा में भी आप चाहें उसको 'ENG.' की जगह लिख सकते हैं। यहां अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में जवाब देने की सेवा उपलब्ध है। बस आपको देखना है कि आप किस भाषा में जानकारी चाहते हैं और आपको उसी के अनुसार आपको टाइप करना होगा- EPFOHO UAN HIN. 

- जैसे ही आप इस मैसेज को भेजेंगे तो आपको एक नया SMS मिलेगा जिसमें आपको आपके पीएफ खाते में जमा रकम के बारे में जानकारी मिल जाएगी। 

डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान ट्रांसपोर्टर, मोदी सरकार को दी हड़ताल की चेतावनी

2. मिस्ड कॉल के जरिए
आप मिस्ड कॉल करके भी अपने पीएफ खाते में जमा राशि का पता लगा सकते हैं इसके लिए आपको बस अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा। जब आप इस नम्बर पर मिस्ड कॉल दे देंगे तब कुछ ही समय में आपको एक SMS मिलेगा, जिस पर आपको अपने पीएफ खाता में जमा रकम के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

3. Umang App के जरिए 
ये एप आपको प्ले स्टोर या आपके गूगल स्टोर पर मिल जाएगी। वहां से App डाउनलोड करना करने के बाद आपको इसमें उपलब्ध EPFO ऑप्शन को चुनने के बाद 'Employee Centric Service' पर जाना होगा और अब आपको अपना UAN नंबर डालना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी मिलेगा और इसके बाद आप 'View Passbook' के अंतर्गत अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।  

पवार बोले- न्यायपालिका पर की गई गोगाई की टिप्पणियां चौंकाने वाली, चिंताजनक 

4. मेंबर पासबुक की वेबसाइट के जरिए
इसके लिए आपको https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर जाकर लॉग-इन करना पड़ेगा। अब आप UAN और पासवर्ड के डालने के बाद लॉग-इन करना होगा और पासबुक चेक करनी होगी।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.