Tuesday, Oct 26, 2021
-->
even-after-the-fever-is-cured-there-is-a-long-cough

बुखार ठीक होने के बाद भी लंबी जकड़ रही है खांसी

  • Updated on 9/17/2021

 वायरल बुखार ने कसा शिकंजा 

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आमतौर पर तीन से चार दिनों में ठीक होने वाले वायरल बुखार का राजधानी दिल्ली में लंबा असर देखने को मिल रहा है। उपचार के बाद लोग बुखार से तो निजात पा रहे हैं लेकिन खांसी और कफ की समस्या लंबे समय तक परेशान कर रही है। 

40 प्रतिशत बढ़े बुखार के मरीज : 
सूबे के अस्पतालों में वायरल संक्रमित मरीजों की संख्या में बढोत्तरी दर्ज की गई है। जानकारी के मुताबिक ओपीडी में 30 से 40 प्रतिशत मरीज बढ़े हैं। यहां तक कि एम्स जैसे संस्थानों में भी मरीज बुखार उतारने के बाद लंबे समय तक खांसी और कफ की समस्या के साथ आ रहे हैं। 

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉ. अमित के मुताबिक ओपीडी और आईपीडी (वार्ड) में ज्यादातर मरीज मौसमी बीमारियों से संबंधित सामने आ रहे हैं।  ऐसा देखने को मिल रहा हैं कि जिन्हें बुखार ठीक हो चुका है उन्हें अब तक खांसी और कफ की समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाया है।

वायरल संक्रमण एक ही परिवार के कई सदस्यों को एक साथ संक्रमित कर रहा है। ऐसे में लोगों को अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी पावर) का ध्यान रखना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.