Tuesday, Dec 07, 2021
-->
examination date of jee and neet announced by hrd minister kmbsnt

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने घोषित की JEE मेन्स और NEET परीक्षाओं की तिथि

  • Updated on 5/5/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक  (Ramesh Pokhariyal) ने आज जेईई (JEE) और एनईईटी (NEET) परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी है। उन्होंने जानकारी दी है कि IiT-JEE मुख्य परीक्षा 18, 20, 21, 22, और 23 जुलाई को आयोजित की जाएगी। वहीं IIT-JEE एडवांस परीक्षा अगस्त में आयोजित की जाएगी। इसकी तिथि बाद में घोषित कर दी जाएगी। वहीं NEET परीक्षा 26 जुलाई को होगी। 

साथ ही केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा है कि वो जल्द ही सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं के विषय में भी निर्णय लेंगे। 

Action Mode में दिल्ली सरकार! जबरन फीस वसूलने के मामले में स्कूल को किया गया सील

लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं हुई थी स्थगित
बता दें कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इससे पहले इस बात का आश्वासन दिया था  कि लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के बाद जेईई और एनईईटी  की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इस समय कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण परीक्षाओं को स्थगित किया गया है।

लॉकडाउन में देश रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में विभाजित, यहां जानिए कहां हैं आप

17 मई तक है देशव्यापी लॉकडाउन
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। ये तीसरा देशव्यापी लॉकडाउन है जो 04 मई से शुरू हुआ है। हालांकि इस लॉकडाउन में केंद्र सरकार की ओर से कुछ राहत भी दी गई है, लेकिन स्कूल-कॉलेजों को अब भी बंद किया हुआ है।

अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि लॉकडाउन खुलने के बाद भी स्कूल और कॉलेज कब तक खुलेंगे। हालांकि सरकारी सूत्रों का कहना है कि सरकार सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए स्कूल कॉलेजों के नए नियम बना रही है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

comments

.
.
.
.
.