Tuesday, Jan 18, 2022
-->
examination-of-ugc-net-on-8th-of-july-before-the-paper

 UGC NET की परीक्षा 8 जुलाई को, पेपर से पहले रखें इन बातों का ध्यान

  • Updated on 7/5/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटिल। UGC NET की परीक्षाएं होने में अब बस चंद दिनों का समय बचा हुआ है। ऐसे में सभी छात्रों के दिलों की धड़कन बढ़ी हुई है, कि एग्जाम पेपर कैसा होगा ? पूरे देश में सभी छात्रों की परीक्षाएं एक साथ और एक ही दिन  8 जुलाई को होनी है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स  और सावधानियों के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हें एग्जाम हॉल में  आपको फॉलों करनी चाहिए।

 1. एडमिट कार्ड

यह एक ऐसी चीज है। जिसके बिना आप किसी भी तरह की परीक्षा में बैठ नहीं सकते है। नेट (NET) की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है। जिन लोगों ने अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वो इस लिंक www.cbsenet.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। ये आपकी परीक्षा के लिए सबसे जरूरी है।

2. OMR शीट 

एग्जाम हॉल  में बैठने के बाद जब आपके सामने  OMR शीट आए तो सबसे पहले उसमें अपना नाम, रोल नंबर और बाकी मांगी गई जानकारी सावधानी से भरें. ध्यान रहे कि इस शीट में कुछ भी बाकी न रह जाए।

3. पेपर  को ध्यान से पढ़ें

एग्जाम हॉल में जब आपको  पेपर मिलता है तो सबसे ऊपर यही लिखा रहता है कि प्रश्न पत्र में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। लेकिन कभी कभी आप इन निर्देशों को ध्यान से नहीं पढ़ते है। उस वक्त आपको लगता है कि हर बार एक जैसे ही निर्देश दिए होते हैं, लेकिन कई बार इनमें बदलाव भी देखने को मिलता है।

 4. सवाल हल के तुरंत बाद OMR शीट भरे

कुछ छात्र ऐसे होते है जो पेपर हल करने के बाद अपनी OMR शीट को भरते है, लेकिन यह तरीका गलत है। हमेशा एक सवाल को हल करने के बाद OMR पर उस सवाल का जवाब जरूर भरें।कई बार लोग सवाल हल करने में लगे होते हैं और परीक्षा का समय समाप्त हो जाता. ऐसे में आपका पेपर पूरी तरह से बरबाद हो सकता है।

5. इन वस्तुओ का भी रखें ध्यान

एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि लेकर न जाएं। नेट (NET) का एग्जाम 9.30 बजे है लेकिन अभ्यर्थियों को सुबह 7 बजे ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.