exclusive-interview-bjp-lotus-marks-will-be-cm-face-in-delhi-manoj-tiwari

Exclusive interview : दिल्ली में कमल निशान होगा सीएम का चेहरा- मनोज तिवारी

  • Updated on 6/17/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में सातों सीटें जीतने के बाद अब भाजपा दिल्ली प्रदेश में सरकार बनाने की तैयारी में है। इसके लिए जी-जान से मेहनत की जा रही है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने नवोदय टाइम्स/पंजाब केसरी से हर मुद्दे पर खुलकर बातचीत की। प्रस्तुत हैं प्रमुख अंश:

लोकसभा चुनाव में मिली शानदार जीत को किस तरह से देख रहे हैं?
यह जीत महाविजय है। महानायक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रणनीतिकार अमित शाह और कार्यकर्ताओं के बल पर विजय मिली है। इसके लिए सीधे जनता ने लड़ाई लड़ी, क्योंकि जनता की निगाह में मोदी देश का गौरव हैं। 

संसद का सत्र आज से, नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे प्रोटेम स्पीकर

चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी ने भाजपा पर काम में अडंग़े लगाने के आरोप लगाए, प्रदेश अध्यक्ष के नाते क्या जिम्मेदारी निभाई?
आरोपों को बर्दाश्त करना था, चुनाव में बीपी, शुगर बढ़ा, लेकिन परिणाम के बाद ठीक हो गया। नवंबर तक मेरे तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा होगा। अध्यक्ष के कार्यकाल में जाना कि पिछले बीस वर्ष के दौरान कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने विकास के नाम पर लोगों को उलझाकर वोट लिए हैं।  लेकिन हमने विकास कार्य करके दिखाए हैं। एनएच-24, ईस्टर्न पेरीफेरल, धौलाकुंआ अंडरपास, 709 ऐलिवेटिड रोड के लिए हुए निर्माण कार्य भाजपा की केंद्र सरकार ने ही दिल्ली में करवाए हैं। इन कार्यों से ही जनता ने खुद नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए उन पर भरोसा किया और अब केजरीवाल की झूठी बातों को जनता समझ चुकी है। लोकसभा चुनावों से पहले ही हमने कहा था कि यह चुनाव छह माह का है। 12 मई को लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी और दूसरा चुनाव अगले पांच-छह माह या फिर अक्तूबर में भी हो जाएं तो भाजपा उसके लिए पूरी तरह से तैयार है। 

Image result for मनोज तिवारी

केजरीवाल सरकार के वायदों को भाजपा झूठा बताती है?
ऐसे उदाहरण हैं। चुनाव में पानी फ्री का वायदा और बाद में उसमें मात्रा निर्धारित कर दी गई। मेट्रो के चौथे चरण में अडंग़ा। इतना ही नहीं चुनाव हारने के तुरंत बाद उन्हें याद आया और कहने लगे कि रुके काम को जल्द पूरा करो। ये सब आम आदमी पार्टी के वायदे हैं, जिन्हें भाजपा ने बेनकाब किया है। 

बदली हुई डेमोग्राफी में दिल्ली के विधानसभा चुनावों को किस तरह से मैनेज करेंगे? 
21 वर्षों से दिल्ली में भाजपा का शासन नहीं है। इससे बहुत नुकसान हुआ। अब दिल्ली में कमल का निशान। यही लक्ष्य है कि देश में मोदी और दिल्ली में भाजपा, तभी बढ़ेगी विकास की रफ्तार।

‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर बात करने के लिए प्रधानमंत्री ने सभी दलों के प्रमुखों को आमंत्रित किया

भाजपा शासित निगम में भी भ्रष्टाचार चरम पर है, यह क्या है?
कहने से नहीं करने से ही बदलाव होगा। हम यह मानते हैं कि कई खामियां हैं, लेकिन दिल्ली की जिम्मेदारी जिस पर है वही अरविंद केजरीवाल भ्रष्ट हो चुके हैं। उनकी सरकार में हवाला कारोबार से जुड़ा मंत्री है तो छापे में डेढ़ सौ करोड़ जिसके घर से पाए जाते हैं, ऐसे भी भ्रष्ट मंत्री शामिल हैं। क्योंकि केजरीवाल को ऐसे मंत्री ही पसंद हैं। एमसीडी भ्रष्टाचार से मुक्त है, ऐसा दावा भाजपा नहीं कर रही है, लेकिन कई तरह के सुधार के प्रयास अवश्य किये गए हैं। निगम में प्रमाण पत्र व एनओसी सहित कई फार्म, संपत्ति कर आदि के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है। अब दिल्ली में 500 वर्ग मीटर तक के भूखंड पर निर्माण के लिए नक्शा पास कराने के लिए निगम नहीं जाना होता। निगम से रजिस्टर्ड आर्किटेक्ट से नक्शा बनवाकर निर्माण किया जा सकता है। यह भी सत्य है कि एमसीडी, दिल्ली सरकार से अलग नहीं है। कई अधिकारी दिल्ली सरकार से एमसीडी में आयुक्त भी बनते रहे हैं।

Image result for मनोज तिवारी

विधानसभा में भाजपा किन मुद्दों पर चुनाव लड़ेगी?
पानी व बिजली की दरें, बेहतर सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था, हर बेघर, झुग्गीवासी  को घर, जैसे मुद्दे निश्चित रूप से रहेंगे। जहां झुग्गी वहीं मकान देने की इनसीटू योजना से थोड़ा अलग मेरा मानना है कि जिसकी झुग्गी उसे मकान दिया जाए। जगह चाहे हटकर ही क्यों नहीं हो।

अनियमित कॉलोनियों के मुद्दे पर केंद्र सरकार के स्तर पर भाजपा क्या कदम उठाएगी?
भारतीय जनता पार्टी ने कच्ची कालोनियों पर पहले से ही काम शुरू कर दिया है। पहले भी भाजपा के मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना और साहिब सिंह वर्मा के समय में अनियमित कॉलोनियों में सुविधा के लिए विकास कार्य शुरू किए गए थे। इस बार केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी के कारण जल्द ही अनियमित कॉलोनियों में रहने वालों को मालिकाना हक मिल सकेगा। 

NDA नेताओं की बैठक में मोदी-शाह समेत कई दिग्गज नेता हुए शामिल

Related image

नल से हर घर को जल, इस योजना में क्या करेंगे?
दिल्ली में टैंकर माफिया के कारण जरुरतमंद लोगों को पानी के लिए बहुत खर्च करना पड़ता है। ऐसे सभी लोगों को भाजपा निश्चित रूप से नल से जल देने का संकल्प पूरा करेगी। करीबन 40 फीसदी पानी सड़कों पर व्यर्थ बह जाता है, इस योजना से वह सीधे लोगों तक पहुंचेगा और टैंकर माफिया से जुड़ी समस्या का समाधान भी होगा। भाजपा नल से जल, 2022 तक हर किसी को घर और बेहतर परिवहन सेवा उपलब्ध करवाने के तीन मुख्य मुद्दों पर जुट गई है। 

मेट्रो, बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की घोषणा को कैसे देखते हैं?
जैसे दूसरे मामलों में जनता के सामने इनका चेहरा सामने आया है इसमें भी आप सरकार बेनकाब होगी। जहां तक महिलाओं को फ्री यात्रा कराने की बात है तो भाजपा का कहना है कि आखिर वरिष्ठ नागरिक और छात्र क्यों इससे वंचित रहें? वास्तविकता यह है कि मेट्रो को महिलाओं के लिए मुफ्त करना इतना आसान नहीं होगा।

पानी पर प्रदर्शन के बाद आप नेताओं ने कहा कि भाजपा में तीन लोग सीएम रेस में हैं?
यदि पानी देकर ही सीएम बन सकते हैं तो इसमें बुराई क्या है। भारतीय जनता पार्टी के तीन नेता प्रदर्शन के जरिये सीएम रेस में हैं, यह आम आदमी पार्टी का अपना विजन है। दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के नाते मैं अपनी जिम्मेदारी निभा रहा हूं, आंदोलन प्रदर्शन पानी के मुद्दे पर हरेक जिले में भाजपा ने शुरू किया है। आप, भाजपा को बांटने की कोशिश में हमेशा रहती है। आप सरकार की नीतियों के खिलाफ भाजपा ने आंदोलन शुरू किया है। दिल्ली सरकार में जो भी भ्रष्टाचारी हैं, उनके खिलाफ भाजपा है। 

भाजपा कार्यसमिति की बैठक में गहलोत सरकार पर निशाना साधा

Related image

चुनाव में भाजपा का मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरा कौन होगा, सीलिंग समस्या से कैसे निपटेंगे?
भाजपा चुनाव के लिए सीएम फेस को लेकर परेशान नहीं है। फिलहाल कुछ तय नहीं है और विधानसभा चुनाव में कमल का निशान ही भाजपा का सीएम फेस होगा। सीलिंग समस्या दरअसल दिल्ली सरकार की वजह से है। इस मामले में बार-बार समय मांगकर आप सरकार ने कोर्ट को नाराज कर दिया और अब केजरीवाल की हरकत का खामियाजा दिल्लीवासी भुगत रहे हैं। जबकि मोदी सरकार ने इस समस्या को दूर करने के लिए मास्टर प्लान में भी संशोधन कर दिया था। जिस पर कोर्ट को भी कोई ऐतराज नहीं है। लेकिन 351 सड़कों का नोटिफिकेशन दिल्ली सरकार ने अब तक नहीं किया। इन सड़कों पर व्यावसायिक कार्य किए जा सकते हैं या नहीं, यहां पर आवासीय क्षेत्र है या फिर मिक्सलैंड यूज है। यह सब साफ नहीं होने के कारण ही सीलिंग होती है। दिल्ली सरकार ने नोटिफिकेशन करने में देरी की, इसी कारण अदालत ने सीलिंग का निर्देश दिया।

आम आदमी पार्टी मुस्लिम छात्रों को छात्रवृत्ति देने की योजना के बहाने भाजपा पर मुस्लिम तुष्टिकरण की राजनीति के आरोप लगा रही है? 
आम आदमी पार्टी के नेताओं को लोकसभा चुनाव में पता चल गया है कि सभी वर्ग, धर्म के लोगों ने नरेंद्र मोदी के नाम पर विश्वास जताकर वोट दिया है। इस बात ने आम आदमी पार्टी की जमीन हिला दी है। यह लोग कुछ भी कह सकते हैं।

वाई-फाई और पानी फ्री देने का वादा केवल जुमला रहा
वाई-फाई कितना फ्री और कहां मिल रहा है, इसके बारे में युवा बेहतर बता सकते हैं। रही बात फ्री पानी की, स्कूल बनवाने की तो चुनाव के ठीक बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार ने उस पर कैप लगा दिया कि निर्धारित मात्रा में ही पानी मुफ्त मिलेगा। केंद्र की किसी भी जनहित से जुड़ी योजना को अरिवंद केजरीवाल दिल्ली में लागू नहीं होने देना चाहते हैं, उन्हें डर है कि कहीं आप के समर्थक भाजपा की योजनाओं से प्रभावित होकर उससे ना जुड़ जाएं। यदि लोगों को केन्द्र की योजनाओ से लाभ मिलेगा तो तय है कि वह आप से विमुख होंगे। भाजपा बिना भेदभाव किए विकास के काम करती है और इसी वजह से लोगों ने लोकसभा चुनावों में  प्रधानमंत्री मोदी पर भरोसा जताया और पहले से अधिक मत दिया। 

Image result for मनोज तिवारी

यमुनोसा परियोजना से बदलेंगे दिल्ली की सूरत
भाजपा सरकार बनी तो दिल्ली में यमुना की सूरत बदलने के लिए ‘यमुनोसा’ परियोजना लागू करने का सपना है। सोनिया विहार से ओखला बैराज तक साइकिल ट्रैक बनाने और बैराज में हर समय पानी बना रहे ताकि वाटर टैक्सी परियोजना को लागू किया जा सके। फिलहाल पांच-छह दिन पहले ही दिल्ली सरकार ने यमुना में वाटर टैक्सी को ट्रायल के तौर पर उतारने के लिए मंजूरी दी है। जबकि छोटा पानी का जहाज काफी समय से आकर खड़ा हुआ था। वाटर टैक्सी को निजी भागीदारी के आधार पर पीपीपी मॉडल के तहत चलाने की योजना है। यमुनोसा परियोजना में दूषित जल को यमुना में गिरने से रोकने के लिए काम किया जाएगा। साबरमती नदी की तर्ज पर ही यमुना रिवरफ्रंट को विकसित कर उसे पर्यटक स्थल बनाने का सपना है। इस परियोजना से लगभग दो लाख करोड़ रुपये मिलने की भी संभावना है। जिससे दिल्ली में विकास की रफ्तार में और तेजी आ सकेगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.