Saturday, Nov 16, 2019
exclusive-interview-of-salman-khan-with-navodaya-times

पंजाब केसरी समूह से खास मुलाकात में बोले सलमान खान, मुझे अपने भविष्य की कोई चिंता नहीं

  • Updated on 6/5/2019
  • Author : chandan jaiswal

नई दिल्ली/चंदन जायसवाल। बॉलीवुड के दबंग एक्टर सलमान खान (Salman khan) इस ईद पर फिल्म ‘भारत’ (Bharat) के साथ धमाल मचा रहे हैं। फिल्म में सलमान 18 साल के जवान से लेकर 70 साल के बूढ़े के किरदार में नजर आने वाले हैं। सिर्फ सलमान ही नहीं, बल्कि कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) भी फिल्म में बूढ़ी महिला के किरदार में होंगी। यह साल की सबसे बड़े बजट की फिल्म है, इसलिए इस फिल्म को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। 5 जून को रिलीज हो रही यह फिल्म (Movie) दक्षिण कोरियाई फिल्म ‘ऑड टू माय फादर’ की रीमेक है। सलमान, कैटरीना के अलावा फिल्म में दिशा पटानी (Disha Patani), तब्बू (Tabu), जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) और सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) भी नजर आएंगे। फिल्म का निर्देशन अली अब्बास जफर (Ali Abbas Zafar) ने किया है। फिल्म को विशाल-शेखर (Vishal-Shekhar) की जोड़ी ने अपने दिलकश संगीत (Music) से सजाया है। फिल्म के निर्माता भूषण कुमार (Bhushan Kumar) और सलमान खान के बहनोई अतुल अग्निहोत्री हैं। पंजाब केसरी/ नवोदय टाइम्स/ जगबाणी/ हिंद समाचार से खास मुलाकात में सलमान और कैटरीना ने फिल्म और करियर से जुड़ी दिलचस्प बातें शेयर कीं

  • भारत में आप जवानी से बुढ़ापे तक के किरदार में हैं। ऐसे में रोल तो काफी चेलैंजिंग रहा होगा?

जी हां, इस फिल्म में मेरे 5 तरह के किरदार हैं जवानी से बूढ़े होने तक के। मेरे लिए सबसे मुश्किल वो रहा जो उम्र मैंने अब तक देखी ही नहीं है। बाकि के तीन तो हाल ही में गए हैं, तो वो याद थे, उनमें ज्यादा परेशानी नहीं हुई। भारत एक खूबसूरत रोमांटिक लाइफ जर्नी है।

Exclusive Interview : भारत के लिए मैं बहुत एक्साइटेड हूं- कैटरीना

  • फिल्म में किस उम्र के किरदार को आपने सबसे ज्यादा एन्जॉय किया?

मैंने बूढ़े का कैरेक्टर सबसे ज्यादा एन्जॉय किया, जहां मैं 60 साल का हूं। जब मैंने इस किरदार पर काम शुरू किया तो महसूस किया कि एक बूढ़े की आवाज और चाल थोड़ी बदल जाती है। वहीं, दूसरी ओर जब मैं अपने पापा को देखता हूं तो न तो उनकी कमर झुकी, न आवाज में बदलाव आया और न वो खांसते हैं। इसके अलावा जो 24 से 27 की उम्र वाला किरदार है, उसे निभाने में भी बहुत मजा आया। इसकी वजह है कि मुझे अपनी पुरानी फिल्में भी देखनी पड़ीं। इतने समय बाद जब वे फिल्में देखीं तो कई चीजें तो याद ही नहीं थीं। मसलन इनके सॉग्स कहां शूट हुए थे और इनके सीन के लिए कहां गए थे। दरअसल, उस वक्त मैं एक दिन में 3 शिफ्ट में काम करता था। 7 से 2, 2 से 10 और 10 से सुबह 6 बजे तक।

Navodayatimes

  • फिल्म का नाम भारत रखने की वजह क्या है? लोगों की भावनाओं को छूना या स्क्रिप्ट की डिमांड? 

‘भारत’ बड़ा ही खूबसूरत टाइटल है और यह मनोज साहब से प्रेरित है। सिर्फ फिल्म की डिमांड थी कि फिल्म का नाम ‘भारत’ हो। दरअसल, भारत और देश की ग्रोथ साथ-साथ होती है। जब भारत के साथ कुछ हादसा हो रहा होता है, तो बैकड्रॉप में देश में भी कुछ घटना हो रही होती है। फिल्म में 1947 से लेकर कई दशकों तक की जर्नी दिखाई गई है।

  • आपने हाल ही में कहा है कि भारत के लिए कैटरीना कैफ को नेशनल अवॉर्ड मिलेगा। इसके पीछे की कोई खास वजह?

जी, मुझे लगता है कि कैटरीना ने इस फिल्म में बहुत शानदार वर्क किया है और आपको भी इस फिल्म में उनका किरदार देखकर हैरानी होगी। उन्हें ‘भारत’ के लिए नेशनल अवॉर्ड मिलना चाहिए और मुझे रिवॉर्ड। यह बहुत ही प्यारी स्टोरी है। यह फिल्म एक कोरियन फिल्म की रीमेक है, जिसे हम भारत में लाए हैं। हमने कोरियन फिल्म का सिर्फ प्लॉट लिया है और इसे अपने देश के विकास के साथ जोड़ दिया। 

Navodayatimes

सलमान खान अभिनीत फिल्म 'भारत' सेंसर बोर्ड से बिना किसी कट के हुई पास!

  • इस फिल्म को शूट करते वक्त कभी लगा कि ओह... मैं आगे आने वाले समय में ऐसा दिखूंगा?

मैं इस तरह कभी सोचता ही नहीं। मुझे अपने भविष्य की कोई चिंता ही नहीं है। वैसे मेरा बूढ़े वाला लुक ही सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। 

  • स्लो मोशन सॉन्ग में दिशा पटानी के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?

दिशा बहुत बेहतरीन और मेहनती अदाकारा हैं। समय की बहुत पाबंद हैं। उनका टैलेंट और एनर्जी बहुत हाई है। 

  • करियर का कौन सा दौर सबसे शानदार रहा?

मेरा पूरा करियर ही शानदार रहा। जबसे मैं इंडस्ट्री में आया हूं तब से अब तक पूरी जर्नी शानदार रही। मैंने बहुत खूबसूरत जिंदगी जी है। 

सलमान खान के गीत 'तुरपेया' के बीटीएस वीडियो में देखिए सुनील ग्रोवर की मजेदार फुटेज

  • जैकलिन और कैटरीना के साथ आपकी जोड़ी बहुत पसंद की जाती है, अब जैकलिन के साथ किस फिल्म में नजर आएंगे?

मैं जैकलिन फर्नांडिस के साथ जल्द ‘किक’ में नजर आऊंगा। इसके प्रीक्वल का हिस्सा भी जैकलिन थीं और सीक्वल में भी वही दिखेंगी।

Navodayatimes

सोशल मीडिया पर बिल्कुल भरोसा नहीं

देखिए, जब तक लोग अपनी असली पहचान के साथ सोशल मीडिया पर नहीं आएंगे, मुझे इस पर बिल्कुल भरोसा नहीं। एक आदमी दस-दस झूठे अकाउंट बना रहा है। यही नहीं लोगों को अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए हायर किया जा रहा है। ये सब फर्जी मामला है। मजा तो तब आएगा जब ये पीछे से गलत कमेंट करने वाले लोग सामने से बोलने की हिम्मत रखें। जैसे हमारा बर्थ सर्टिफिकेट होता है, राशन कार्ड होता है, आधार कार्ड होता है, पासपोर्ट होता है, ड्राइविंग लाइसेंस होता है, तो सोशल मीडिया पर आप अपनी असली पहचान क्यों छुपाते हैं। मैं तो ये भी कहूंगा कि सोशल मीडिया पर सेंसर होना चाहिए और भाषा का इस्तेमाल करने पर भी एक कानून होना चाहिए। 

वेब सीरीज पर सौ पर्सेंट सेंसर होना चाहिए

वेब सीरीज के मौजूदा दौर पर सवाल को लेकर नाराजगी जताते हुए सलमान कहते हैं कि इन दिनों वेब पर कुछ भी दिखा रहे हैं, उन्हें अंदाजा भी नहीं है, जब किसी बारह-तेरह साल की बच्ची या उससे भी छोटे बच्चों के हाथ में मोबाइल आ जाए और वो ये सब गलत देख लें तो उन पर क्या असर पड़ेगा। मेरा मानना है कि सौ पर्सेंट वेब पर सेंसर होना चाहिए। आप फिल्मों में सेंसर लगाते हैं कि फलां नहीं बोलना, ये मत दिखाना, ये सीन हटाओ वो सीन हटाओ। जरा सी लड़ाई और खून खराबा दिखाया नहीं कि ‘ए’ सर्टिफिकेट दे देते हैं। उसका क्या जो आपके फोन में है, लैपटॉप पर है, उस पर कोई सेंसर नहीं।

Video वायरल: सलमान की ख्वाहिश हुई पूरी, कैटरीना ने कर डाला शादी के लिए प्रपोज

हिंदुस्तानी ऑडियंस पर करता हूं फोकस

दर्शकों में सिनेमा देखने का नजरिया बदल रहा है। अब उन्हें अच्छा कंटेंट चाहिए। ऐसा अभी से नहीं है, पहले से ही है। लोगों को पहले भी अच्छी कहानियां देखना पसंद था। मुझे पता नहीं कि आज के दर्शक किस चीज पर फोकस करते हैं। मैं तो अपने फैंस और हिंदुस्तानी ऑडियंस पर फोकस करता हूं। बहुत से लोगों को लगता है कि मेरी फिल्मों का कंटेंट एकदम बकवास है लेकिन मेरे फैंस को वो सब अच्छा लगता है। मनोरंजन का 
मतलब सिर्फ हंसाना नहीं होता, बल्कि रुलाना भी उसी का हिस्सा है। जहां हंसाना बहुत मुश्किल होता है वहीं रुलाना उससे भी ज्यादा मुश्किल काम होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.