existence-of-aliens-on-outer-moons-study

बाह्य चंद्रमाओं पर हो सकता है एलियनों का अस्तित्व: अध्ययन

  • Updated on 6/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हमारे सौरमंडल (solar system) के बाहर ग्रहों की परिक्रमा कर रहे चंद्रमाओं में द्रव रूप में पानी मौजूद हो सकता है जो दूसरे ग्रह पर जीवन के लिए जरूरी होता है। एक नये अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है। 

निपाह विषाणु: केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने की हर्षवर्धन से मुलाकात

ब्रिटेन के लिंकन विश्वविद्यालय (lincoln university) के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि बाह्य ग्रह (एक्जोप्लेनेट) हमारे सौरमंडल के बाहर मौजूद ग्रहों को कहा जाता है और अब तक 4,000 ऐसे ग्रहों की खोज की जा चुकी है। इनके एक छोटे से हिस्से पर जीवन की संभावना है। इस हिस्से को आवास योग्य क्षेत्र के तौर पर जाना जाता है। हालांकि कुछ ग्रह खासकर गैस से बने विशालकाय ग्रहों में ऐसे चंद्रमा हो सकते हैं जिसमें द्रव रूप में जल हो सकता है।  

अलीगढ़ : मासूम बच्ची की हत्या में बाल आयोग ने मांगी पुलिस से रिपोर्ट

लिंकन विश्वविद्यालय के फिल जे सूटोन ने कहा कि इन चंद्रमाओं को उनके इर्द-गिर्द चक्कर लगाने वाले ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण खिचाव से अंदर से गर्म किया जा सकता है जिससे उन ग्रहों के आवास योग्य क्षेत्र के बाहर द्रव रूप में जल मौजूद हो सकता है।’’ सूटोन ने कहा, मेरा मानना है कि अगर हम उन्हें ढूंढ पाए तो चंद्रमाओं पर धरती से इतर जीवन ढूंढने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.