Tuesday, Jun 18, 2019

रमजान में धूम मचा रही हैं विदेशी टोपियां

  • Updated on 5/6/2019

नई दिल्ली/ प्रियंका सिंह। रमजान की तारीख नजदीक आते ही दिल्ली में मीना बाजार और जामा मस्जिद की मार्केट में रोनक पूरे शबाब पर है। आलम यह है कि जामा मस्जिद की सीढिय़ों पर टोपी, इत्तर और कपड़े की बेचते हुए दुकानदार दिख जाएंगे। दुकानों में इरान, पाकिस्तान, इंडोनेशिया और दुबई की टोपी खूब धूम मचा रही है लेकिन खरीरदारों द्वारा सबसे ज्यादा पाकिस्तान की टोपी की मांग की जा रही है।

पाकिस्तान की टोपी बनी हुई है लोगों की पहली पसंद

दुकानदार मोहम्मद वकील की मानें तो इस बार बाजार में कुछ ज्यादा नया माल नहीं आया है। फिलहाल, अभी सिर्फ दो नए डिजाइन की टॉपी आई है। जिसमें एक लोगो के नाम से आई है, और दूसरी पगड़ी के नाम पर टोपी आई। लोगो की किम्मत 80 और पगड़ी टोपी की 60 रुपए है। उन्होंने बताया कि लोगो की कीमत ज्यादा होने के बाद भी खरीरदार को सबसे ज्यादा पसंद आ रही है। वहीं, दूसरे दुकानदार उबैद ने बताया कि इस बार दो देशों की टोपी की धूम देखी जा रहा है। जिसमें इंडोनेशिया और पाकिस्तान की टोपी है। वैसे हर साल मार्केट में पाकिस्तान की टोपी आती है। यही वजह है कि लोगों की पहली पसंद पाकिस्तान की टोपी है। उन्होंने बताया कि यहां पर 35 से लेकर 500 तक की टोपी पसंद है। गर्मियों को देखते हुए लोगों द्वारा जाली वाली टोपी की मांग भी की जा रही है, जिसकी किम्मत 35 रुपए है।

इराक से लेकर ईरान के खजूर की मांग

मीना बाजार से निकलते ही जामा मस्जिद के गेट नंबर एक के पास कई दुकान मिल जाएंगी जो कि विभिन्न देशों के खजूर से सजा हुआ हंै। रमजान में खजूर का एक अलग महत्व है। ऐसे में खरीददार द्वारा खजूर की मांग की जाती है। जिसको देखते हुए दुकानदारों ने भी खजूर के कई किस्म का स्टॉल लगाया हुआ हैं। ईरानी, ईराक, सऊदी अरब आदि के देशों का खजूर की कई किस्में बाजार में उपलब्ध हैं, मगर सबसे ज्यादा मांग कीमिया व ईरानी खजूर की हो रही है। दुकानदार आलमगीर ने बताया कि मार्केट में बरारी खजूर 600 रुपए किलो, फर्द खजूर 20 रुपए  किलो, कलमी खजूर 600 रुपए किलो और डाल वाली 350 रुपए किलो बिक रहे हैं।

रमजान पर सुविधा के लिए हेल्पलाइन जारी

सोमवार से रमजान का महीना शुरू हो रहा है। रमजान पर रोजा रखने वालों को कोई दिक्कत और असुविधा न हो, इसके लिए दिल्ली सरकार के राजस्वत विभाग ने एक हैल्पलाइन नंबर 011-23986275 जारी किया है। इसके अलावा रमजान-उल-मुबारक इंतेजामिया कमेटी  ने पवित्र रमजान महीने में दिल्ली में बिजली,पानी तथा सफाई से जुड़ी समस्याओं का समाधान कराने के लिए अपने स्तर पर  एक हैल्पलाइन नम्बर 753-1975-786 जारी किया है। कमेटी के अध्यक्ष शमीम अहमद खान ने बताया कि इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके रोजेदार अपने-अपने क्षेत्र की समस्या बता सकते है। कमेटी उनकी शिकायत को संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचा कर उसका तुरंत समाधान कराने में मदद करेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.