Wednesday, Feb 19, 2020
expect increase deadline file itr people get relief

CBDT ने ITR जमा करने की तारीख 31 अक्टूबर तक बढ़ाई, लोगों को मिलेगी राहत

  • Updated on 9/27/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। वित्त वर्ष 2018-19 का आयकर रिटर्न(ITR) भरने के लिए करदाताओं को ज्यादा समय मिलने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है।आपको बता दें  केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने फॉर्म-16 को जारी करने वाली तारीख को आगे बढ़ाने की बात कही है।  

आईटीआर भरने के लिए मिलेगा अधिक समय 
इस हिसाब से कर्मचारियों को अपना आईटीआर फाइल करने के लिए ज्यादा दिन का समय मिलेगा, यदि कंपनियां 10 सितंबर को फॉर्म 16 जारी करती हैं। गौरतलब है 30 सितंबर रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख है। इसलिए हो सकता है कि सीबीडीटी रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दे। और यदि ऐसा होता है तो फिर लाखों करदाताओं को इसका फायदा मिलेगा।

मिली जानकारी के मुताबिक ऑडिट रिपोर्ट की आवश्यकता वाले विशेष मामलों के लिए आयकर रिटर्न जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक के लिए बढ़ाई जा सकती है। इस संबंध में नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा। सीबीडीटी ने सोशल मीडिया पर एक ट्वीट के जरिए डेडलाइन बढ़ाए जाने की जानकारी दी है। 

सीबीडीटी ने कहा, "देशभर से मिली प्रतिक्रिया पर विचार करने के बाद आईटीआर और टैक्‍स ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की अंतिम तारीख को 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर 2019 करने का फैसला लिया गया है। यह फैसला उनके हित के लिए है, जिनके खाते के लिए ऑडिट की जरूरत होती है।" इस कैटेगरी के तहत आने वाली ऐसी इकाइयां होती हैं जिनके आयकर रिटर्न का आकलन आयकर कानून की 44एबी धारा के तहत किया जाता है और इनके खातों को रिटर्न दाखिल करने से पहले ऑडिट करने की आवश्यकता होती है।


इस दौरान केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आने वाले दिनों में आयकर छूट की सीमा बढ़ाए जाने की बात कही है। उन्‍होंने कहा कि सरकार सही समय आने पर आयकर छूट सीमा बढ़ाने के बारे में निर्णय लेगी। अनुराग ठाकुर ने कहा, 'जब आयकर राहत पर फैसला लेने का समय आएगा तो सरकार इस पर निर्णय लेगी। मालूम हो सरकार पहले भी आयकर की सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर चुकी है।


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.