Wednesday, Sep 18, 2019
expert-says-us-china-trade-war-will-benefit-india

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध से होगा भारत को फायदा- विशेषज्ञ

  • Updated on 5/17/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका (america) और चीन (china) के बीच बढ़ते व्यापार युद्ध (trade war) से जहां दुनियाभर के शेयर बाजार गोता लगा रहे हैं वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि इस युद्ध से भारत को फायदा होगा। भारत के लिए दोनों देशों में निर्यात अवसर बढ़ाने में मदद मिलेगी। विशेषज्ञों का मानना है कि भारत दोनों देशों में परिधान, कृषि, वाहन और मशीनरी के क्षेत्र में निर्यात के अवसर हासिल कर सकता है।

विकास को भी तेजी प्रदान करेंगी आवासीय योजनाएंः डा.निरंजन हीरानंदानी

भारतीय विदेश व्यापार संस्थान आईआईएफटी में प्रोफेसर राकेश मोहन जोशी का कहना है कि अमेरिका मुख्य रूप से चीन के मशीनरी और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में मध्यवर्ती उपकरणों पर निशाना साध रहा है, वहीं दूसरी अमेरिका के ऑटोमोटिव और सोयाबीन सहित सहित कई कृषि उत्पाद चीन के निशाने पर हैं।

हाल ही में भारत-चीन अधिकारियों की एक बैठक हुई है, जिसमें दोनों देशों के बीच कृषि जिंस और अन्य उत्पादों के निर्यात को बढ़ाने पर विचार किया गया। एक सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक चीन अमेरिका द्वारा एकतरफा टैरिफ लगाने की किसी भी संभावित नुकसान से अपने को बचाने के लिए पूरी तरह तैयार है। यदि ट्रेड वॉर की वजह से कृषि उत्पादों की आपूर्ति में कमी आती है तो यह मेक इन इंडिया उत्पादों के लिए एक अवसर होगा।

अमेजन पर मिल रहे हिंदू देवी-देवताओं वाले जूते, सोशल मीडिया पर विरोध

वहीं भारतीय निर्यातकों के संगठन फियो के महानिदेश अजय सहाय ने कहा है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध भारत के लिए 'भगवान द्वारा भेजे गए अवसर' के समान है। भारत के लिए चीन में काम कर रही कंपनियों से निवेश पाने का बेहतर अवसर साबित हो सकता है। अमेरिकी बाजार को ध्यान में रखते हुए जिन कंपनियों ने वहां निवेश किया है वह वहां जाना चाहेंगी और भारत इसके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

मालूम हो कि अमेरिका द्वारा चीन से आयातित 200 अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी से 25 फीसदी करने की घोषणा की गई है। हाल ही में अमेरिका ने चीनी मोबाइल कंपनी हुआवे को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.