Friday, Jan 21, 2022
-->
experts-opinion-about-smog-tower-not-effective-for-long-kmbnst

विशेषज्ञ बोले प्रदूषण के मूल कारणों से निपटना जरूरी, स्मॉग टावर तात्कालिक उपाय

  • Updated on 8/24/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सोमवार को दिल्ली में देश का पहला स्मॉग टावर शुरू किया गया जो एक किलोमीटीर के दायरे की हवा को साफ करने में सक्षम है। इसको लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि ये बहुत ही तात्कालिक उपाय है। इसके लंबे समय तक प्रभावी रहने के कोई प्रमाण नहीं है।

सरकारों को प्रदूषण के मूल कारणों को निवारण की करने के उपाय करने चाहिए। प्रदूषण कारकों के उत्सजर्न को कम करने पर ध्यान देना चाहिए और अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि ये टावर तात्कालिक उपाय होने के साथ ही मंहगा भी है। दूसरे शहरों में इसे लगवाने से पहले सभी पहलुओं पर गंभीरता से जांच करना अनिवार्य है। 

चूड़ी विक्रेता की पिटाई मामले में अल्पसंख्यक आयोग ने इंदौर प्रशासन से रिपोर्ट तलब की

दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए 213 एंटी स्मॉग टावरों की जरूरत
नवंबर 2019 में विशेषज्ञों के अनुमान के अनुसार दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए 213 एंटी स्मॉग टावरों की जरूरत पड़ेगी। विशेषज्ञों का कहना है कि उत्सर्जन कम करने में ये टावर कारगर है इसके प्रमाण नहीं है। हां ये बाहरी हवा को साफ करने में सक्षम हो सकता है। उनका कहना है कि स्मॉग टावर की प्रभावशीलता पर निगरानी के बाद इसका डाटा सार्वजनिक किया जाना चाहिए। ताकि अन्य राज्यों में इसे लगाने को लेकर स्थिति स्पष्ट हो सके। 

आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं 363 सांसद, विधायक, दोषसिद्धि से हो जाएंगे अयोग्य: ADR 

कनॉट प्लेस में लगा स्मॉग टावर
दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए कनॉट प्लेस में ये स्मॉग टावर लगाया गया है।  प्रदूषित हवा को शुद्ध करने के लिए पायलट परियोजना के तौर पर यह स्मॉग टावर लगाया गया है।

इस दौरान सीएम केजरीवाल ने बताया कि टाटा प्रोजेक्ट्स ने इसे बनाया है। एबीसीसी की कंसल्टेंसी में ये बना है। आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बॉम्बे की देख रेख में ये बना है। दिल्ली सरकार ने इसे बनाया है। ये एक मील का पत्थर साबित होगा। अगर ये सफल होता है तो इस प्रकार के कई सारे टावर लगाए जाएंगे। दो साल तक इसे परखा जाएगा। इसके शुरुआती परिणाम एक महीने के बाद पता चलने शुरू हो जाएंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.