Wednesday, Dec 01, 2021
-->
explosion causing railway tunnel construction musrnt

रेलवे सुरंग निर्माण को कर रही विस्फोट, खतरे में ग्रामीण

  • Updated on 8/3/2021

रूद्रप्रयाग/ब्यूरो। आरबीएनएल द्वारा इन दिनों जिले में कई स्थानों पर सुरंग निर्माण का कार्य किया जा रहा है। जिसके चलते रेलवे प्रभावित नरकोटा गांव में भी सुरंग निर्माण किया जा रहा है। यहां सुरंग निर्माण के दौरान लगातार डायनामाइट विस्फोटकों के प्रयोग से गांव का मुख्य सम्पर्क मार्ग ध्वस्त हो गया है। ग्रामीणों किसी तरह जान बचाकर आवाजाही कर रहे हैं। घटना को लेकर ग्राम प्रधान चन्द्रमोहन डीएम से मिले, उन्होंने जल्द से जल्द मार्ग निर्माण की मांग की।

ग्राम पंचायत नरकोटा पर रेल विकास निगम की लापरवाह कार्य प्रणाली ग्रामीणों पर भारी पड़ रही है। कब यहां क्या घटना घट जाय ग्रामीणों को कुछ भी कहना मुश्किल है। टनल निर्माण के लिए प्रयुक्त किए जा रहे डायनामाइट विस्फोट ग्रामीणों के लिए दहशत का कारण बन गया है।

बीते दिन डायनामाइट विस्फोट से गांव का मुख्य सम्पर्क मार्ग ध्वस्त हो गया। मार्ग का लगभग दस से बीस मीटर हिस्सा धंस चुका है, और आवाजाही करना खतरे से खाली नहीं है। ग्रामीण किसी तरह जान हथेली पर रखकर आवाजाही कर रहे हैं। पिछले एक माह से ग्रामीणा डायनामाइट विस्फोटों को लेकर आरबीएनएल और जिला प्रशासन से कई बार लिखित व मौखिक रूप से शिकायत कर चुके हैं। दो बार उप जिलाधिकारी को अवगत कराया गया है, जबकि एक बार संयुक्त मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत में हुई बैठक में भी इस बारे में जानकारी दी गई, लेकिन आश्वासन के सिवाय कुछ भी नहीं हुआ है।

अब स्थिति यह है आज गांव का मुख्य सम्पर्क मार्ग भी ध्वस्त हो चुका है, जिससे आवाजाही करना किसी बडे खतरे से खाली नहीं है। ग्राम प्रधान ने कहा कि आरबीएनएल ने गांव के दो मुख्य सम्पर्क मार्ग ध्वस्त कर दिए हैं। लेकिन उनकी जगह अभी तक स्थाई मार्गों का निर्माण नहीं किया गया है।

कई बार तत्कालिक जिलाधिकारियों ने बैठक में आरबीनएल को डैमेज कार्य का तुरंत निर्माण करने के निर्देश दिए थे, लेकिन आरबीएनएल के अधिकारी गांव को विनाश के मुहाने पर धकेल रहे हैं, जिसका पुरजोर विरोध किया जाएगा। इस मौके पर वार्ड सदस्य सुनील जोशी, विनोद भटट, परशुराम जोशी, सुनील भट्ट, सुंदरमणी भट्ट सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.