Wednesday, Mar 20, 2019

ऑस्ट्रेलिया में हुआ दुनिया के अनोखे जुड़वां बच्चों का जन्म, अब तक सिर्फ 2 मामले ऐसे

  • Updated on 3/1/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ऑस्ट्रेलिया में दुनिया के अनोखे जुड़वां बच्चों का जन्म हुआ है। इन बच्‍चों का जन्‍म मां के एक एग और पिता के दो स्‍पर्म के मिलन से हुआ था, जिससे एक लड़का और एक लड़की का जन्‍म हुआ। यह विश्व का दूसरा केस है, जो 2014 का है।

ये 'सेमी- आईडेंटिकल' टविंस हैं। आइडेंटिकल और फ्रेटर्नल टविंस के अलावा सेमी- आईडेंटिकल तीसरी तरह के जुड़वां बच्चों के प्रकार हैं। यह नया मामला है जब एक ही एग में दो स्पर्म फर्टिलाइज हुए हो। यह विश्व का दूसरा सेमी- आईडेंटिकल या सेसक्वीजाईगोटिक टविंस का केस है।  

सिर्फ कॉमन टॉयलेट ही नहीं पैंटी भी हो सकती है UTI इंफेक्शन की जिम्मेदार

Navodayatimes

द नयू इंग्लैंड जनरल ऑफ मेडेसिन (NEJM) की रिर्पोट्स के हिसाब से ये जुड़वां, जो एक लड़का और लड़की हैं, इनका जन्म एक रॉयल बिजनेज परिवार में हुआ है। पांच साल के आईडेंटिकल टविंस पूरे अपनी मां के ऊपर गए हैं। प्रोफेसर निकोलस फिस्क ने यह 'द यूनिवरसिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स में कहा कि ये हो सकता है कि स्पलिट होने से पहले, मां के एग बार-बार बाप के दौ र्स्पमस से फरटिलाईज हुआ हो।

तनाव से बढ़ता है मोटापा, कपिल शर्मा के वजन बढ़ने की यही थी वजह

खबर के मुताबिक, मां के 6 हफ्ते के अलट्रासाउंड में सिंगल पलेसेंटा पाया गया, जो आईडेंटिकल टविंस को दर्शाता है। लेकिन जब आठ हफ्तों बाद अल्‍ट्रासाउंड किया गया तो पाया गया कि एक बच्‍चा मेल है दूसरा फीमेल तो वे हैरान रह गए, क्‍योंकि आइडेंटिकल जुड़वा बच्‍चे या तो दोनों मेल होते हैं या दोनों फीमेल। इसके बाद गैबेट की टीम को लगा कि कुछ अनोखा हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.