Tuesday, Jun 28, 2022
-->
Fabric developed by IIT will kill 99 percent bacteria in 30 minutes

30 मिनट में 99 फीसद बैक्टीरिया खत्म करेगा IIT Delhi द्वारा विकसित कपड़ा

  • Updated on 3/30/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आईआईटी दिल्ली स्टार्टअप ने 99 .9 फीसद बैक्टीरिया खत्म करने वाला कैमिकल युक्त कपड़ा तैयार किया है। इसका उद्देश्य अस्पतालों में मरीजों को संक्रमण से बचाना है। आईआईटी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि 30 मिनट में यह कपड़ा 99 फीसद बैक्टीरिया समाप्त कर सकता है। इसके लिए शोधकर्ताओं ने 3 वर्ष तक रिसर्च की है।

ललित कला अकादमी ने 62वें राष्ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा की

मॉस्क, तौलिया, बेड कवर आदि के रूप में कर सकते हैं इस्तेमाल
आईआईटी छात्रों ने कहा कि इससे पूर्व जितने भी एंटीबैक्टीरियल कपड़े मरीजों के लिए बनाए गए हैं वह 24 घंटे में बैक्टीरिया का खात्मा करते हैं। ऐसे में मरीज के और ज्यादा बीमार होने का खतरा रहता है। यह नया विकसित कपड़ा केवल 30 मिनट में ही 99 फीसद बैक्टीरिया खत्म करेगा। इस प्रयोग सामान्य जन जीवन और चिकित्सा क्षेत्र में मॉस्क, तौलिया, बेड कवर के रूप में किया जा सकता है।

ईडब्ल्यूएस-डीजी कैटेगरी में आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, पहला ड्रॉ 19 अप्रैल को

इस तकनीक का प्रयोग कॉटन, सिंथेटिक, ऊनी आदि फैब्रिक पर किया जा सकता है 
इसके अलावा इसकी एक और खासियत ये है कि इस तकनीकि का प्रयोग कॉटन, सिंथेटिक, ऊनी या किसी भी प्रकार के कपड़े में किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि इसे फैबियोसिस इनोवेशन्स स्टार्टअप द्वारा तैयार किया गया है। शोधकर्ताओं ने कहा कि इसे हाय पेंट नामक तक नीक का इस्तेमाल कर बनाया गया है। जो इसे बैक्टीरिया, वायरस और कवक के खिलाफ अत्यधित प्रभावी बनाता है।

comments

.
.
.
.
.