Tuesday, Sep 28, 2021
-->
Facebook appoints Spurti Priya as Grievance Officer for India rkdsnt

फेसबुक ने स्पूर्ति प्रिया को भारत के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्त किया

  • Updated on 6/7/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक की वेबसाइट के मुताबिक उसने स्पूर्ति प्रिया को भारत के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है। यह कदम हाल ही में लागू हुए नए आईटी नियमों की पृष्ठभूमि में आया है। इन नियमों के तहत 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ता वाले सोशल मीडिया मध्यस्थों के लिए एक शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और एक मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त करना जरूरी है। इस पद पर नियुक्त व्यक्तियों को भारत में ही रहना अनिवार्य होगा। फेसबुक की वेबसाइट के अनुसार उपयोगकर्ता एक ई-मेल आईडी के जरिए स्पूर्ति प्रिया से संपर्क कर सकते हैं, जो शिकायत अधिकारी हैं। 

कोरोना टीकाकरण के लिए जरूरी दस्तावेज में UDID कार्ड भी शामिल : सरकार 

वेबसाइट के मुताबिक इसके अलावा भारत में उपयोगकर्ता नई दिल्ली स्थित एक पते पर डाक के माध्यम से भी फेसबुक से संपर्क कर सकते हैं। इस बारे में फेसबुक को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं आया। गूगल और व्हाट्सऐप जैसी डिजिटल कंपनियों ने भी नए सोशल मीडिया नियमों के अनुसार शिकायत अधिकारियों की नियुक्ति के संबंध में अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर परेश बी लाल को भारत के लिए अपना शिकायत अधिकारी नामित किया था। 

अखिलेश यादव बोले- लुभावने जुमलों, झूठ की आड़ में भाजपा सरकार ने काट लिए 4 चार साल

पिछले हफ्ते फेसबुक ने अपनी सामग्री मॉडरेशन नीतियों में बड़े बदलावों की घोषणा की थी, जो सरकारों के साथ उसके टकराव को बढ़ा सकते हैं।      फेसबुक ने चार जून को कहा था कि जब वह समाचार के लिहाज से किसी सामग्री का आकलन करता है, तो वह राजनेताओं द्वारा पोस्ट की गई सामग्री को किसी और द्वारा पोस्ट की गई सामग्री से अलग नहीं मानेगा। सोशल मीडिया मंचों के बढ़ते प्रभाव और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं पर इसके संभावित प्रभाव के बारे में पूरी दुनिया में चिंताएं हैं। 

 

comments

.
.
.
.
.