Tuesday, Jul 23, 2019

जानिए आखिर किस देश के लिए Facebook तैयार कर रहा है ग्रैंड प्रोजेक्ट 'Simba'

  • Updated on 7/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आधुनिक दौर में चीजें रोज इतनी तेजी के साथ बदल रही हैं कि हम कल्पना भी नहीं कर सकते और सबसे तेज बदलाव आ रहा है टेक्नोलॉजी में। इस समय टेक्नोलॉजी की दुनिया एक प्रोजेक्ट काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। हम बात कर रहे हैं फेसबुक सिम्बा प्रोजेक्ट(Simba Project) की। इस समय फेसबुक(Facebook) अपने ग्रैंड प्रोजेक्ट सिम्बा पर काफी तेजी से काम कर रहा है और ऐसी उम्मी जताई जा रही है कि आने वाले कुछ महीनों में इसे पूरा कर लिया जाएगा।

भारत विरोधी बैनर के बाद खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर BCCI ने ICC को लिखा पत्र

Facebook का Simba प्रोजेक्ट एक इंटरनेट प्रोजेक्ट(Internet Project) है जो वह दक्षिण अफ्रिका(South Africa) के लिए तैयार कर रहा है। फेसबुक के इस प्रोजेक्ट से वहां कि करोड़ों जनता को इसका लाभ मिलेगा। Facebook ने इस साल रिलीज हुई फिल्म Simba के नाम पर ही अपना नया Simba प्रोजेक्ट लॉन्च किया है लेकिन इस प्रोजेक्ट का फिल्म से कोई लेना देना नहीं है कंपनी ने फिल्म के कैरेक्टर से प्रभावित होकर इसे यह नाम दिया है।

BSNL अमरनाथ यात्रियों के लिए लाया 'यात्रा सिम', जानिए क्या होंगे ऑफर्स

अगर हम आ रही रिपोर्ट्स(Reports) के आधार पर बात करें तो  फेसबुक अपने इस प्रोजेक्ट के माध्यम से दक्षिण अफ्रीका में इंटरनेट(Internet) प्रवाइड कराना चाहता है, और इसके लिए वह दक्षिण अफ्रीका में अंडर वाटर केबल पर काम कर रहा है। आपको बता दें कि अफ्रिका में इंटरनेट सेवा बहुत खराब है जिस कारण वहां के लोग सोशल मीडिया(Social Media) का प्रयोग न के बराबर करते हैं।

भारतीय यूजर्स को Nokia 9 PureView के लिए करना पड़ सकता है इंतजार, इस महीने नहीं होगा लॉन्च

सर्च इंजन कंपनी गूगल(Google) भी दक्षिण अफ्रीका में इसी तरह के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। गूगल ने अपने प्रोजेक्ट का नाम प्रोजेक्ट का नाम Equiano रखा है। दोनों बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां अपने इस अंडर वाटर  केबल के जरिए दक्षिण अफ्रीका में इंटरनेट पहुंचाने की तैयरियों में लगी है।

PUBG का नया वर्जन भारत में हुआ लॉन्च, अब हिंदी में भी खेल सकेंगे गेम

आपको बता दें कि अंडर वाटर सिस्टम(Under Water System) में समुद्र के अंदर इंटरनेट की मोटी मोटी लाइन बिछाकर दूसरे देशों में इंटरनेट सेवा भेजी जाती है। अगर फेसबुक इस प्रोजेक्ट को ठीक प्रकार से पूरा कर लेता है तो दक्षिण अफ्रीका के लिए यह टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत बड़ा परिवर्तन होगा वहां सोशल मीडिया के बाकी काम भी ठीक प्रकार से हो सकेंगे।

वहां की इंटरनेट व्यवस्था की खस्ता हालत को इस बात से ही समझा जा सकता है कि  दक्षिण अफ्रीका में इंटरनेट की पहुंच केवल 35.9% लोगों के पास ही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.