Tuesday, Apr 13, 2021
-->
facebook launched facebook pay payment app whatsapp messenger and instagram

फेसबुक ने लॉन्च किया 'Facebook Pay', WhatsApp, Messenger और Instagram से कर सकेंगे पेमेंट

  • Updated on 11/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 'PhonePe', 'Google Pay', 'Bhim', 'Future Pay', 'PayTM', 'PayPal' जैसी पेमेंट ऐप के बाद अब फेसबुक (Facebook) ने भी पेमेंट सर्विस शुरू कर दी है। फेसबुक ने अपनी कंपनियों- Facebook, WhatsApp, Messenger और Instagram पर पेमेंट करने के लिए नए पेमेंट ऐप 'फेसबुक पे' लॉन्च किया है। अब यूजर्स फेसबुक, व्हाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम के जरिए अपना भुगतान कर सकेंगे। 

Xiaomi ने Note 10 और Note 10 Pro  को लॉन्च  किया 108MP पैंटा कैमरा सैटअप के साथ

फेसबुक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस ऐप से पेमेंट करने के लिए यूजर्स को PIN और बायोमेट्रिक जैसी कई तरह के सिक्योरिटी ऑप्शंस दिए जाएंगे, जिससे उनके साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी न हो। बता दें कि इस भुगतान सिस्टम के जरिए यूजर्स शॉपिंग, गेम परचेज, इवेंट की टिकट बुकिंग, डोनेशन या फिर मैसेंजर पर किसी को पैसे भेज सकेंगे। साथ ही फेसबुक मार्केट प्लेस पर पेजेज और व्यापारों पर खरीदारी करने के लिए इसकी सर्विस इस सप्ताह से शुरू कर दी जाएगी। फेसबुक ने यह पेमेंट सर्विस अमेरिका में लॉन्च की है। 

Twitter पर हिंदी को मिला पहला स्थान, गैर-अंग्रेजी भाषाओं के ट्वीट्स भी 40 फीसदी के पार

फेसबुक में मार्केटप्लेस और कॉमर्स विंग के वाइस प्रेसीडेंट देबोराह लियू ने मंगलवार रात एक बयान में कहा, 'समय के साथ 'फेसबुक पे' को और लोगों के बीच और स्थानों पर तथा इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर भी शुरू करने की है।' बता दें कि Facebook पर पहले कई बार धोखेधड़ी का आरोप लगा है। जिसके चलते Facebook Pay App पर सभी ट्रांजेक्शन के लिए सिंगल सिस्टम ही उपलब्ध होगा। जिससे यूजर्स के कार्ड का डेटा जैसे क्रेडिट/डेबिट कार्ड सेफ रहे। 

अमेरिकी युवक ने दर्ज की शिकायत, Fitbit की स्मार्ट वॉच में ब्लास्ट

'Facebook Pay' हर किसी से अलग होगा। इसकी सर्विस अन्य सभी से अलग होगी। ये क्रेडिट/डेबिट कार्ड को सपोर्ट करेगा जिसमें PayPal भी शामिल है। बता दें कि कंपनी का कहना है कि यह फेसबुक पे ऐप मौजूदा वित्तीय ढांचों और साझेदारियों पर बना है। कंपनी के अनुसार, ये युनिफाइड पेमेंट सर्विस अभी Facebook और Messenger पर ही उपलब्ध है। 

ऐसे करें Facebook pay का इस्तेमाल

  • Facebook pay का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले फेसबुक या मैंसेजर को ओपन करें
  • अब सबसे पहले Settings में जाएं।
  • अब आपके Payment Method दिखाई देगा। 
  • उस क्लिक करें 
  • अब  ट्रांजेक्शन करने के लिए फेसबुक पे सेलेक्ट कर लें।
  • Facebook ने बदला Logo

फेसबुक पे लॉन्च करने के साथ ही फेसबुक पे ने अपना एक अलग लोगो भी बनाया है। ये पे का लोगो फेसबुक ऐप के लोगो से काफी अलग है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.