Thursday, May 19, 2022
-->
facts-about-city-montesary-school-largest-school-of-world

भारत के इस कोने में है दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल,गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज है नाम

  • Updated on 4/10/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हम सभी अपने बच्चों के अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए दुनिया के बड़े से बड़े स्कूल में भेजना चाहते है और कुछ माता-पिता तो भेज भी देते है।  लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल अपने ही देश में है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बना ये स्कूल देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है। आइए जानते हैं दुनिया के सबसे बड़े स्कूल के बारे में...

Navodayatimes

लखनऊ का सिटी मोंटेसरी स्कूल दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है। बच्चो की संख्या के मामले में ये स्कूल सबसे बड़ा है। इस स्कूल में करीब 55 बजार बच्चे पढ़ते हैं। साथ ही इस स्कूल में 4500 लोगों का स्टाफ है। लखनऊ शहर में ही इस स्कूल के 18 कैंपस हैं। 

Navodayatimes

इस स्कूल की शुरुआत साल 1959 में 5 बच्चों के साथ हुई थी। उस वक्त 300 रुपए की लागत के साथ शुरू किया गया था और आज इस स्कूल का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज है। इस स्कूल की स्थापना डॉ जगदीश गांधी और डॉ भारती गांधी द्वारा की गई थी। अब ये स्कूल आईसीएसई बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त है।

Navodayatimes

साल 2005 में ही इस स्कूल ने 29,212 छात्रों के साथ रिकॉर्ड बना लिया था। इससे पहले तक ये रिकॉर्ड फिलिपीन्स के मनीला स्थित रिजाल हाई स्कूल के नाम था जिसमें  19,738 छात्र थे।

Navodayatimesइस स्कूल में 2,5000 शिक्षक है 3,700 क्प्यूटर और 1,000 क्लासरूम है, जहां हजारों बच्चे पढ़ते हैं। हालांकि इन सभी सुविधाओं के लिए माता पिता को अच्छी खासी किमत चुकानी पड़ती है। 

Navodayatimes

स्कूल को यूनेस्को से भी पीस एजुकेशन का अवार्ड मिल चुका है।    

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.