करतारपुर समझौते पर पाक के प्रस्ताव पर भारत का जवाब 'बचकाना': फैसल

  • Updated on 1/24/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारा खोलने पर समझौते को अतिम रूप देने के उसके प्रस्ताव पर भारत के जवाब को ‘बचकाना’ करार देते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि इस्लामाबाद का उत्तर परिपक्व होगा।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद फैसल ने कहा कि पाकिस्तान ने भारतीय अधिकारियों के साथ एक मसौदा समझौता और विस्तृत प्रस्ताव साझा किया था और समझौते के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने एवं चर्चा करने के लिए एक भारतीय शिष्टमंडल को पाकिस्तान आमंत्रित किया था।

नाइक नजीर अहमद वानी के आतंकवादी से 'अशोक चक्र' विजेता बनने की कहानी

फैसल ने यहां मीडियाकर्मियों से कहा कि पाकिस्तान की पहल पर प्रतिक्रिया देने के बजाय भारत ने पाकिस्तान के एक प्रतिनिधिमंडल को नयी दिल्ली का बुलावा भेजा और बैठक के लिए 26 फरवरी तथा 7 मार्च की दो संभावित तारीखें सुझाईं। उन्होंने कहा, ‘भारत के रुख के उलट पाकिस्तान इस अति महत्वपूर्ण मसले पर बहुत परिपक्व तथा सोचा-समझा जवाब देगा और भारत की पहल पर बहुत जल्द प्रतिक्रिया देगा।’

उक्त बहुप्रतीक्षित कॉरिडोर पाकिस्तान के करतारपुर में दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से जोड़ेगा। फैसल ने आरोप लगाया कि भारत ने पिछले साल 2300 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया और अब भी इनमें बढ़ोतरी जारी है। उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा पर भारत की तरफ से बिना उकसावे के होने वाली गोलीबारी पर पाकिस्तान उचित जवाब दे रहा है। 

खुशखबरी! अब WhatsApp पर मंगा सकेंगे बिजली का बिल, ऐसे करें एक्टिवेट

फैसल ने कहा, ‘अगर वह (भारत) शांति की भाषा बोलेगा तो हम शांतिपूर्ण तरीके से जवाब देंगे और अगर गोली की भाषा बोलता है तो हम गोली से जवाब देंगे।’ उन्होंने 17 जनवरी को पाकिस्तान के जलक्षेत्र में भारत की ओर से आई मछली पकड़ने की नौका डूबने के भारतीय दावे को भी खारिज कर दिया।

हालांकि उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में भारत की मछली पकड़ने वाली नौकाओं की गतिविधियां लगातार देखी जा रही हैं।उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी कानूनों और अंतरराष्ट्रीय नियमों तथा संयुक्त राष्ट्र के संबंधित समझौते के अनुरूप अभियान चलाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.