खूबसूरत दिखने के लिये ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान!

  • Updated on 1/16/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  सुंदर दिखने के लिए आज का युवा वर्ग हजारों-लाखों रुपये खर्च करने को तैयार है। युवा वर्ग के साथ अधेड़ उम्र के पुरुष व महिलाएं भी इस मामले में बिल्कुल भी पीछे नहीं हैं। लोगों में विशेषकर भारत में सुंदर दिखने ही जो होड़ मची हुई है, उसका सौंदर्य प्रसाधन बेचने वाली कंपनियों ने खूब फायदा उठाया है।

सबसे ताज्जुब की बात ये है कि भले ही लोगों के पास खाने को पैसे न हों, लेकिन सुंदर दिखने के लिए वे महंगे उत्पाद खरीदने से बिल्कुल भी नहीं कतराते। अगर आप भी ऐसे लोगों की जमात में शामिल हैं, तो अब आप को थोड़ा सावधान होने की जरूरत है। कहीं ऐसा तो नहीं कि आप जो प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं या रही हैं, उसपर टैग भले ही किसी बड़ी कंपनी का हो, लेकिन हो सकता है वह नकली हो।

वैज्ञानिको ने ईजाद किया पूर्वजों की जानकारी देने वाला यंत्र

जी हां, दिल्ली-एनसीआर में नामी कंपनियों के नकली ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भरमार है। आपसे ब्रांडेड के नाम पर ज्यादा कीमत वसूली जा रही है, लेकिन आप जाने-अनजाने में नकली प्रोडक्ट अपने घर ला रहे हों, इस बात की पूरी संभावना है। ये प्रोडक्ट आपकी स्किन को भारी नुक्सान पहुंचा सकते हैं। इनसे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा भी है। कुछ लालची विक्रेता और सप्लायर ज्यादा मुनाफे के चक्कर में नामी कंपनियों की हूबहू पैकिंग कर नकली उत्पाद मार्केट में बेच रहे हैं।

अरे वाह! अब पुरुषों के लिए आया गर्भनिरोधक इंजेक्शन, 13 साल रहें टेंशन फ्री

दिल्ली के सदर बाजार में जब पुलिस ने छापा मारा तो भयानक तस्वीर सामने आई। पुलिस ने थोक मार्केट के तौर पर मशहूर सदर बाजार से नामी-गिरामी कंपनियों जैसे हिंदुस्तान यूनीलिवर, नीविया के कई नकली उत्पाद जब्त किये हैं। इन उत्पादों में त्वचा को सुंदर दिखाने वाली महंगी क्रीम,लिपिस्टिक और कॉस्मेटिक शामिल हैं। सदर बाजार से ये प्रोडक्ट्स मार्केट में भी भारी मात्रा में पहुंच रहे हैं। डीसीपी(नार्थ) नूपुर प्रसाद ने नकली प्रोडक्ट्स का धंधा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की भी पुष्टि की है।

ये क्रीम बिगाड़ सकती हैं आपका चेहरा
ऑरिजनल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में जो केमिकल्स मिलाए जाते हैं वे बेहद संतुलित मात्रा में होते हैं, जबकि नकली उत्पादों में उन्हें बिना किसी नाप-तोल के मिलाया जाता है। इन उत्पादों का इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।  जरा-सी सावधानी आपको इन खतरों से बचा सकती है। तो आगे से अगर इन उत्पादों को खरीदने जाएं तो अपने आंख और कान खुले रखें और पूरी जांच परख के बाद ही इन उत्पादों को खरीदें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.