Wednesday, Oct 20, 2021
-->
families-people-died-due-to-lack-of-oxygen-in-delhi-will-get-compensation-of-5-lakhs-kmbsnt

दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से मरने वालों के परिवारों को मिलेगा 5 लाख का मुआवजा

  • Updated on 5/28/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में अप्रैल के महीने में जहां संक्रमण दर अपने चरम पर थी वहीं राजधानी ऑक्सीजन की किल्लत का सामना भी कर रही थी। इस दौरान कई लोग अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के कारण मारे गए। अब दिल्ली सरकार ने ऐसे लोग जो ऑक्सीजन की कमी के कारण मारे गए उनके परिवारों को अधिकतम 5 लाख रुपये तक का मुआवजा देने का निर्णय लिया है।

इसके लिए गुरुवार को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग में 6 सदस्य कमेटी गठित की गई है। कमेटी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन और शिकायतें स्वीकार करेगी। कमेटी हर मामले की अलग-अलग मूल्यांकन कर मुआवजे का मानदंड तय करेगी जिसके आधार पर अधिकतम पांच लाख मुआवजा मिल सकेगा।

कोरोना की रफ्तार हुई स्लो: दिल्‍ली में 24 घंटे में आए 1072 नए केस, पॉजिटिविटी रेट 1.53%

मुआवजे का फैसला जल्द करना होगा 
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इस कमेटी के सदस्य सप्ताह में दो बार व्यक्तिगत रूप से मुलाकात कर या वीडियो कंसल्टेशन के माध्यम से बैठक करेंगे ताकि पीड़ित परिवार के आवेदन पर मुआवजे का फैसला जल्द हो सके। इसीलिए स्वास्थ्य विभाग ने कमेटी को हर सप्ताह विभाग के प्रधान सचिव को रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है।

फाइजर टीके के जल्द इंपोर्ट के लिए मिलकर काम कर रही हैं सरकार : नीति आयोग 

अस्पताल में ये पड़ताल करेगी कमेटी
कमेटी प्राप्त आवेदन और शिकायतों के आधार पर संबंधित अस्पतालों से ऑक्सीजन आपूर्ति, ऑक्सीजन भंडारण की व्यवस्था और संबंधित रिकॉर्ड की जांच कर सकती है। स्वास्थ्य विभाग ने कमेटी को अधिकार दिया है की जरूरत महसूस होने पर अस्पताल से कोई भी रिकॉर्ड मांग सकती है। अस्पताल में ऑक्सीजन का इस्तेमाल किया गया था या नहीं इसके साथ ही ऑक्सीजन स्टॉक में है कि नहीं कमेटी ये भी पड़ताल करेगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.