Monday, Jan 27, 2020
famous sawan mela for lord shiva devotees in india

सावन में देखना है शिव भक्तों की धूम तो इन जगहों का करें रुख, दूर-दूर से आते हैं श्रद्धालु

  • Updated on 8/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सावन का महीना शिव भक्तों के लिए किसी त्योहार से कम नहीं होता। शिव भक्तों को इस पावन महीने का बेसब्री से इंतजार होता है। सावन में हर शिव भक्त भोले बाबा को प्रसन्न करने की कोशिश में लगा रहता है और यही वजह है कि भोले बाबा के श्रद्धालु इस पावन माह में भोले बाबा के धाम जाने को बेताब रहते हैं।

अनुच्छेद 370 हटते ही जम्मू-कश्मीर में इस कंपनी ने हेलमेट फैक्ट्री लगाने की योजना बनाई

ऐसे कई जगह इस पावन माह में मेले भी लगते हैं, जिसे देखने के लिए देश-दुनिया से लोग पहुंचते हैं और भोले बाबा की आराधना करते हैं। तो चलिए बताते हैं आपको कुछ ऐसे स्थानों के बारे में जहां भोले बाबा के लिए विशेष मेला लगता है और उनकी एक झलक पाने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु पहुंचते हैं।

Image result for sawan mela photos

देवघर का सावन मेला
झारखंड के देवघर में लगने वाला सावन मेला दुनिया भर में प्रसिद्ध है। खास कर के भोले बाबा के श्रद्धालुओं में तो इस मेले का अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। बता दें वैद्यनाथ धाम में लगने वाला यह मेला देश के सबसे बड़े मेलों में गिना जाता है।

अमिताभ बच्चन नए कलेवर के साथ ला रहे हैं, टीवी शो 'कौन बनेगा करोड़पति'

काशी का सावन मेला
काशी में लगने वाला सावन मेला देश के सबसे बड़े मेलों में से एक है। यहां की खास बात यह है कि सावन के दौरान यहां सात मार्गों से चलकर कांवड़िए पहुंचते हैं और काशी विश्वनाथ का अभिषेक करते हैं। 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए सावन भर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। यही नहीं सावन के अलावा भी बाबा विश्वनाथ के एक दर्शन के लिए श्रद्धालु काशी पहुंचते हैं।

देश की बेटी सुषमा स्वराज का यूं ही खामोशी से चले जाना... हर दिल रोया

हरिद्वार का सावन मेला
सावन के दौरान कई जगह शिव भक्तों के लिए मेले लगते हैं, लेकिन हरिद्वार का मेला सावन का सबसे बड़ा मेला सबसे बड़ा मेला होता है। यहां कांवड़ियों के आने का सिलसिला यहां सावन आते ही शुरू हो जाता है। महादेव की अराधना के दौरान यहां हर तरफ बम बोले की गूंज सुनाई देती है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.