Saturday, Nov 17, 2018

इस दिवाली रंगों के बिना बनाए शानदार रंगोली, 5 आसान टिप्स

  • Updated on 11/3/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिवाली पर रंगोली बनाकर घर और आंगन को सजाए जाने की परंपरा है। घर के आंगन के साथ-साथ मंदिर में भी भगवान के पूजन स्थान के सामने भी रंगोली बनाई जाती है। दीपावली पर रंगोली बनाना काफी शुभ माना जाता है क्योंकि इससे घर में लक्ष्मी का आगमन होता है और घर में सकारात्मकता का संचार होता है। 

Navodayatimes

प्रदूषण से बचना है तो ऐसे मनाए दिवाली, हवा नहीं होगी जहरीली

लेकिन रंगोली बनाना आसान नहीं होता है, इसमें काफी मेहनत लगती है। लंबे समय से घर में रंगोली बना रहे लोगों के लिए तो आसान है लेकिन वो लोग जो पहली बार रंगोली बनाएंगे उनके लिए कुछ आसान टिप्स जिससे खूबसूरत और जल्दी रंगोली बना सकेंगे...

  • रंगोली बनाने का जो सबसे आसान तरीका है वो है रंगो को पहले ही डिजाइन का आउटलाइन बना लें। आउटलाइन बनाने से उसमें रंग भरना आसान होता है। अगर पहले बार रंगोली बना रहे हैं तो कोशिश करें छोटी रंगोली बनाए जिससे आपके लिए आसान हो जाएगा। 

Navodayatimes

दिवाली के पटाखों में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स, 6 खतरनाक बिमारियों की हैं जड़

  • आउटलाइन में रंगों को भरने के लिए हाथों से रंग भरना थोड़ा मुश्किल होता है। इसकी जगह कोन का इस्तेमाल करें इससे रंग बरना आसान हो जाएगा। 
  • आजकल बाजार में स्टेंसिल्स आ गए हैं जिससे रंगोली बनाना काफी आसान हो गया है। छोटे बड़े रई साइज में स्टेंसिल्स मिलते हैं जिसको इस्तेमाल करके खूबसूरत डिजाइन बनाई जा सकती है। इन स्टेंसिल्स को फर्श पर रखें जहां डिजाइन बनाना हो फिर ऊपर से अपने हिसाब से रंग डालें। धीरे से स्टेंसिल्स को उठाएं, आपकी रंगोली तैयार है। 

Navodayatimes

दिल्ली के प्रदूषण में कारगर होगा केवल इस क्वालिटी वाला मास्क

  • इसके अलावा अगर रंगों से डिजाइन नहीं बनाना तो फूलों का इस्तेमाल करके भी खूबसूरत रंगोली बनाई जा सकती है। इसके लिए रंग बिरंगे फूल इक्ट्ठा कर लें। इससे खूबसूरत डिजाइन बनाए जा सकते हैं। 

Navodayatimes

  • एक आसान तरीका और हैं जिसे फ्लोटिंग रंगोली कहते हैं। इसके लिए एक बड़े बर्तन में पानी भरें और इसमें फूलों को अच्छे से डालें और फ्लोंटिंग कैंडल्स बाजार में मिलती हैं, उसको भी बर्तन में डालें, खूबसूरत और कम समय में बनने वाली रंगोली तैयार है। 

​​​​​​​​​​​​​​Navodayatimes

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.