Wednesday, Apr 14, 2021
-->
fantasy cricket is becoming popular in india, know its 5 reasons musrnt

भारत में भी पॉपुलर हो रहा है फैंटसी क्रिकेट, जानिए इसके 5 कारण

  • Updated on 4/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह पूजा जाता है। समय के साथ यहां फैंटसी क्रिकेट एप्स भी खूब लोकप्रिय हो रहे हैं। फुटबॉल, कबड्डी और हॉकी में भी इसका चलन है लेकिन क्रिकेट में इसकी बहुतायत है। देश में 18 करोड़ से ज्यादा फैंटसी स्पोर्ट्स से परिचित हैं। इनमें 67 फीसदी इससे लगातार जुड़े रहते हैं। एक सर्वे के अनुसार 75 फीसदी लोग सप्ताह में कम से कम 3 बार फैंटसी लीग से जुड़ते हैं। वहीं 20 फीसदी लोग सप्ताह में पांच बार यह गेम खेलते हैं। आइए जानते हैं इसके इतने लोकप्रिय होने के कारण-

क्रिकेट के सपने को जीने का मौका

क्रिकेट प्रशंसक अक्सर अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के नक्शेकदम पर चलने की इच्छा रखते हैं। वह खेलना चाहते हैं। कोच बनना चाहते हैं। क्योंकि देश की आबादी 1.39 बिलियन है तो केवल मुट्ठी भर लोग ही क्रिकेट से जुड़ पाते हैं। इस बीच कईयों को अपने सपने जीने का मौका नहीं मिलता है। लेकिन, फैंटसी क्रिकेट ऐप्स से अब यह संभव हो गया है। 

क्रिकेट फैंस अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप पर फैंटसी क्रिकेट ऐप डाउनलोड कर अपने सपनों को जी सकते हैं। आप https://www.mpl.live/fantasy-cricket पर क्लिक करके ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद, आपको अपने ईमेल पते के साथ पंजीकरण करना होगा और एक खाता बनाना होगा। फिर आप वर्तमान या आगामी मैचों के लिए डैशबोर्ड की जांच कर सकते हैं, जिसमें आप भाग ले सकते हैं। आपको लीग और टूर्नामेंट की एक विस्तृत श्रृंखला मिलेगी, जिसमें आप आगामी आईपीएल 2021 भी शामिल हो सकते हैं।

फैंटसी क्रिकेट टीम प्रबंधन करने और निर्णय लेने के योग्य बनाता है

फैंटसी क्रिकेट ऐप उत्साही क्रिकेट प्रेमियों को टीम चयन, टीम प्रबंधन और रणनीतिकार में शामिल होने का अवसर देते हैं। हर मैच के लिए आपको अपनी फैंटसी क्रिकेट टीम बनाने के लिए मिलती है जो क्रिकेट खिलाडिय़ों से बनेगी जो इस समय शानदार फॉर्म में है और अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। टीम के प्रबंधक के रूप में, आपको अपनी टीम का चयन करने से पहले पिच रिपोर्ट का अध्ययन करना होगा। कुछ पिच की स्थिति गेंदबाजों का तो कुछ बल्लेबाजों का समर्थन करती हैं। इसलिए निर्णय लेते समय बहुत सावधान रहें। 

आपको एक संतुलित टीम बनाने की जरूरत है। इसमें अच्छे बल्लेबाज, गेंदबाज और हरफनमौला खिलाड़ी होने चाहिए। फैंटसी के खेल में, ऑल-राउंडर महत्वपूर्ण खिलाड़ी होते हैं क्योंकि वे बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण के दौरान आपको अंक लाने में मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा हर मैच के लिए, आप खिलाडिय़ों के संयोजन के साथ कई टीमें बना सकते हैं। इसका मतलब है कि आप फैसलों पर पूरी तरह से नियंत्रण में हैं और यह आपको क्रिकेट की दुनिया का एक हिस्सा बना देगा, भले ही आप इसे जमीन पर होने के बजाय अपने मोबाइल डिवाइस पर खेल रहे हों।

सामाजिककरण का एक बड़ा स्रोत

कोविड-19 के दौरान फैंटसी क्रिकेट ने लोगों को एक साथ लाने में मदद की। फैंटसी क्रिकेट अपने उपयोगकर्ता को शानदार अनुभव देता है जिसके चलते खिलाड़ी घंटों इससे जुड़े रहते हैं। दूसरे मोबाइल गेम की तुलना में फैंटसी गेम आपको शोध करने का मौका देता है जिससे आप खिलाडिय़ों के प्रदर्शन को जांचने के लिए जुटते दिखाई देते हैं। फैंटसी का खेल उपयोगकर्ताओं को दुनिया भर के अन्य गेमर्स से जुडऩे का मौका देता है। यह उन लोगों के साथ मेलजोल का एक शानदार तरीका है। सामाजिककरण का एक बड़ा स्रोत भी।

बहुप्रतीक्षित आईपीएल 2021 का हिस्सा बनने का एक तरीका

क्रिकेट प्रशंसकों के लिए आईपीएल 2021 फिर घरेलू मैदानों पर आ चुका है लेकिन भारतीय फैंस अभी भी स्टेडियम से दूर होंगे क्योंकि बीसीसीआई ने महामारी के चलते खेलों को बंद दरवाजों के पीछे करवाने की योजना बनाई है। ऐसे में क्रिकेट प्रशंसक आईपीएल की धूमधाम का हिस्सा फैंटसी क्रिकेट ऐप से बन सकते हैं। आप अपने घर के आराम में बैठकर अपने मोबाइल डिवाइस पर टैप करके आईपीएल मैचों में भाग ले सकते हैं। आईपीएल के कारण फैंटसी क्रिकेट को बोलबाला है। सभी उम्र के लोग फैंटसी क्रिकेट ऐप डाउनलोड कर रहे हैं।

कहीं भी और कभी भी खेलने में आसानी

आमतौर पर क्रिकेट खेलने के लिए 11 खिलाडिय़ों और पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है। क्रिकेट गियर जैसे विकेट, गेंद और बल्ला तो सबसे जरूरी है। क्रिकेट अंधेरे में नहीं खेला जा सकता। इसलिए इसे या तो दिन में खेलना होगा या शाम को उचित प्रकाश व्यवस्था कर। लेकिन दूसरी ओर फैंटसी क्रिकेट में आपको आपके डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन के अलावा कुछ नहीं चाहिए। आप जब भी और जैसे भी महसूस करें, आप एक मैच खेल सकते हैं। हर समय क्रिकेट खेलने में सक्षम होने की यह आसानी फैंटसी क्रिकेट को लोकप्रिय बना रही है।

अगर आपको लगता है कि आपके पास कौशल है और आपको क्रिकेट पसंद है, तो फैंटसी क्रिकेट ऐप को तुरंत डाउनलोड करें और खेलना शुरू करें। सभी मौज- मस्ती करने से न चूकें और आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए भी तैयार रहें।

डिस्क्लेमर: नवोदय टाइम समूह फैंटसी स्पोर्ट्स  की वैधता की पुष्टि नहीं करता। फैंंटेसी स्पोर्ट्स में हिस्सा लेना वित्तीय रूप से जोखिम भरा हो सकता है लिहाजा इस जोखिम की पड़ताल अवश्य करें। किसी भी तरह के नुकसान के लिए पंजाब केसरी समूह जिम्मेवार नहीं होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.