Wednesday, Apr 14, 2021
-->
farmers celebrate holika dahan by burning copies of agricultural laws center rkdsnt

किसानों ने केंद्र के कृषि कानूनों की प्रतियां जलाकर मनाया ‘होलिका दहन’

  • Updated on 3/28/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा कि दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले किसानों ने रविवार को ‘होलिका दहन’ के दौरान केन्द्र के तीन नये कृषि कानूनों की प्रतियां जलाई। मोर्चा ने एक बयान में कहा कि प्रदर्शनकारी किसानों ने सीमाओं पर होली मनाई और यह सुनिश्चित किया कि उनका आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक कि कृषि कानूनों को रद्द नहीं किया जाता। मोर्चे ने कहा कि पांच अप्रैल को ‘‘एफसीआई बचाओ दिवस’’ मनाया जायेगा और देशभर में सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के कार्यालयों को घेराव किया जायेगा। 

येचुरी बोले- RS चुनाव स्थगित करने का निर्वाचन आयोग का फैसला असंवैधानिक

बयान में कहा गया है, ‘‘सरकार ने अप्रत्यक्ष रूप से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) को समाप्त करने के लिए कई प्रयास किए हैं। पिछले कुछ वर्षों में एफसीआई का बजट भी घटा है। हाल ही में, एफसीआई ने फसलों की खरीद के नियमों में भी बदलाव किया है।’’ एसकेएम ने हरियाणा विधानसभा में सार्वजनिक संपत्ति क्षतिपूॢत वसूली विधेयक-2021 को पारित किये जाने की ङ्क्षनदा करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य आंदोलनों को दबाना है।

किसानों ने फाड़े भाजपा विधायक के कपड़े, पंजाब के राज्यपाल ने मांगी रिपोर्ट

किसानों ने होल्ला मोहल्ला उत्सव में सभा की 
केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शनों की अगुवाई कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने रविवार को पंजाब के आनंदपुर साहिब में होल्ला मोहल्ला उत्सव में एक सभा की। ‘किसाना दा महाकुंभ’ में बड़ी संख्या में किसानों ने शिरकत की जिसे किसान संघों के वरिष्ठ नेताओं ने संबोधित किया। वक्ताओं ने तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की और उनकी मांगों को नकारअंदाका करने को लेकर केंद्र सरकार को चेताया। उन्होंने कहा कि किसान चार महीनों से प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन भाजपा नीत केंद्र सरकार ने उनकी मांगों को अबतक नहीं माना है। 

NIA ने बरामद की वाजे की मौजूदगी में नदी से डीवीआर, नम्बर प्लेट

किसान नेता रूलदू सिंह ने कहा कि तीन कृषि कानून छोटे व्यापारियों समेत समाज के हर तबके को प्रभावित करेंगे। उन्होंने कहा कि वे राष्ट्र के लिए लड़ रहे हैं। सिंह ने कहा कि हर गांव समितियां गठित करे और आंदोलन को आगे ले जाने के लिए नए नेतृत्व को चुने। सरकार और किसान नेताओं के बीच कई दौर की बातचीत विफल हो चुकी है। सरकार ने कहा है कि ये कानून किसानों के लिए फायदेमंद हैं। इस बीच, पिछले वर्षों की तुलना में ऐतिहासिक होल्ला मोहल्ला उत्सव में आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद कोविड-19 के कारण कम रही। तीन दिवसीय उत्सव के अंतिम दिन सोमवार को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और ‘निहंग’ जुलूस निकालेंगे। 

शाह ने पश्चिम बंगाल में पहले चरण की 30 में से 26 सीटों पर जीतने का किया दावा 

 

यहां पढ़े बॉलीवुड से जुड़ी बड़ी खबरें... 

'मुन्नी बदनाम' गाने पर एक साथ थिरकीं मलाइका अरोड़ा और नोरा फतेही, वीडियो हुआ वायरल

रोमांटिक पोज दे रहे थे मलाइका-अर्जुन, करीना ने सरेआम पूछा यह पर्सनल सवाल

जिम लुक में Fans पर कहर बरपा रही मलाइका, जैकेट ने लुक को बनाया Bold

खत्म हुई जुदाई, कोरोना के बाद पहली बार साथ दिखें अर्जुन-मलाइका

पूरे 1 महीने बाद कोरोना निगेटिव आए अर्जुन कपूर, फैंस से कहा- इसे हल्के में ना लें....

अर्जुन और निक की तरह अगर आपको भी है बड़ी उम्र की लड़कियों से प्यार, तो यहां जानें फायदे

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.