Friday, Sep 30, 2022
-->
farmers-movement-punjab-mail-route-changed-preventing-farmers-from-reaching-delhi-rkdsnt

किसान आंदोलन: पंजाब मेल का रास्ता बदला गया, किसानों को रोकने का आरोप

  • Updated on 2/1/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। रेलवे ने सोमवार को पंजाब मेल का रास्ता मोड़ दिया तथा एक अन्य ट्रेन को बीच में ही रोक दिया गया जिसके बाद रेलवे पर यह आरोप लगे कि दिल्ली में हो रहे आंदोलन में किसानों को शामिल होने से रोकने के लिए ऐसा किया गया। रेलवे की ओर से कहा गया है ट्रेनों के परिचालन की आवश्यकता को देखते हुए यह कदम उठाया गया। 

Budget 2021 : राहुल बोले- मोदी सरकार अपने उद्योगपति दोस्तों को सौंपना चाहती है देश की संपत्ति

सूत्रों ने बताया कि किसानों का एक समूह पिछली रात फिरोजपुर में पंजाब मेल में चढ़ा था और वह दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन में शामिल होने जा रहे थे। दिल्ली से होकर जाने वाली ट्रेन को हरियाणा के रोहतक से रेवाड़ी की ओर तथा उससे आगे मुंबई के मार्ग पर मोड़ दिया गया। उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, 'परिचालन संबंधी कारणों से ट्रेन का मार्ग बदला गया।’’  

ममता बनर्जी बोलीं- भाजपा गैस का गुब्बारा है, जो सिर्फ मीडिया में ही जिंदा है

पंजाब और हरियाणा से होते हुए, राजस्थान के गंगानगर से पुरानी दिल्ली जाने वाली एक अन्य ट्रेन को हरियाणा के बहादुरगढ़ में रोक दिया गया।  स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने ट्वीट किया, 'आज सुबह, फिरोजपुर मुंबई पंजाब मेल का मार्ग रोहतक से रेवाड़ी की ओर मोड़ दिया गया ताकि एक हजार किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोका जा सके।’’  

बसपा सुप्रीमो मायावती ने बजट 2021 को लेकर मोदी सरकार को दी नसीहत

पंजाब मेल दिल्ली में लगभग 20 मिनट के लिए रुकती है। पंजाब के फिरोजपुर से शुरू होकर ट्रेन रोहतक से दिल्ली पहुंचती है। ट्रेन का अगला स्टेशन नई दिल्ली होता है। सोमवार को ट्रेन मार्ग हरियाणा में रेवाड़ी से मोड़ दिया गया और फिर मुंबई के मार्ग पर भेज दिया गया।  

ट्विटर ने किसानों के प्रदर्शन से संबद्ध एकाउंट पर लगाई रोक 
ट्विटर ने सोमवार को अपने सोशल मीडिया मंच पर कई एकाउंट पर रोक लगा दी जिनमें कुछ नये विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के वर्तमान प्रदर्शन से जुड़े हैं। जिन एकाउंट पर रोक लगायी गयी है उनमें किसान एकता मोर्चा(एट द रेट ऑफ किसानएकतामोर्चा) और बीकेयू एकता उग्राहन (एट द रेट ऑफ बीकेयूएकताउग्राहन) शामिल हैं। इन दोनों के हजारों फोलोवर हैं। इसके अलावा कई व्यक्तियों एवं संगठनों के एकाउंट रोक दिये गये हैं जिनमें एक किसी मीडिया संगठन का एकाउंट है। इस घटनाक्रम पर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गयी है। 

मोदी सरकार के बजट 2021 को लेकर घोर निराश नजर आए पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम

ट्विटर के अनुसार जब किसी एकाउंट पर रोक लगायी जाती है तो उसका मतलब है कि सोशल मीडिया मंच उचित कानूनी मांग के जवाब में पूरे एकाउंट पर रोक लगाने के लिए बाध्य है। गणतंत्र दिवस पर यहां ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई ङ्क्षहसा के आलोक में यह कदम उठाया गया है। इस हिंसा में एक व्यक्ति की जान चली गयी थी और पुलिसकर्मियों समेत सैंकड़ों लोग घायल हुए थे। किसानों ने तीन नये कृषि कानूनों के विरोध में यह परेड निकाली थी। दिल्ली पुलिस गणतंत्र दिवस पर हुई ङ्क्षहसा की जांच कर रही है। उसने कई प्राथमिकियां दर्ज की है तथा कई किसान नेताओं पर मामले दर्ज किये हैं।     

हरियाणा में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक बढ़ायी 
हरियाणा सरकार ने मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक को राज्य के सात जिलों में दो फरवरी को शाम पांच बजे तक बढ़ाने की घोषणा की है। इस सप्ताह केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन के दौरान हिंसा के मद्देनजर शांति और लोक व्यवस्था में किसी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। आधिकारिक बयान के मुताबिक हरियाणा सरकार ने दो फरवरी को शाम पांच बजे तक सात जिलों-कैथल, पानीपत, जींद, रोहतक, चरखी दादरी, सोनीपत और झज्जर में कॉल सुविधा छोड़कर मोबाइल इंटरनेट सेवा (2जी, 3 जी,4जी, सीडीएमए, जीपीआरएस), एसएमएस सेवा (एक साथ कई संदेश) और सभी डोंगल सेवाओं पर रोक लगा दी है। 

बजट 2021: चुनाव आयोग को EVM की खरीद के लिए मिलेगा कोष, कानून मंत्रालय को मिलेंगे...

बयान में कहा गया कि हरियाणा के इन जिलों में शांति और लोक व्यवस्था में गड़बड़ी रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है और यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।      अंबाला, भिवानी, सिरसा, फतेहाबाद, कुरुक्षेत्र, करनाल और हिसार में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक को आगे नहीं बढ़ाया गया है। इन जिलों में एक फरवरी शाम पांच बजे तक रोक लगायी गयी थी। सरकार ने रविवार को यमुनानगर, पलवल और रेवाड़ी जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक को आगे बढ़ाने का आदेश दिया था। इन जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा 31 जनवरी शाम पांच बजे तक स्थगित कर दी गयी थी। 

 

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.