Monday, May 10, 2021
-->
farmers protest delhi borders delhi police traffic advisory kmbsnt

किसान आंदोलन: जानें दिल्ली के कौन से बॉर्डर हैं प्रभावित, कहां से यात्रा करना होगा आसान

  • Updated on 12/3/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नए कृषि कानूनों (Farmers Protest) का विरोध कर रहे किसान दिल्ली बॉर्डर (Delhi Border) पर जमे हुए हैं, जिसके कारण पड़ोसी राज्यों से आने-जाने वालों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सिंघु (Singhu Border) और टिकरी हरियाणा-दिल्ली बॉर्डर को पुलिस ने यातायात के लिए अब भी बंद किया हुआ है। वहीं शहर के उत्तर प्रदेश से लगने वाले गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन तेज हो गया है। 

दिल्ली-उत्तर प्रदेश बॉर्डर पर हो रहे प्रदर्शन के कारण राज्य को राष्ट्रीय राजधानी से जोडऩे वाला एक प्रमुख मार्ग बंद है। ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार को बताया कि टीकरी बॉर्डर के अलावा झड़ौदा और झटीकरा बॉर्डर को भी ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया गया है। बदुसराय बॉर्डर केवल दोपहिया वाहनों से आने-जाने वालों के लिए खुला है। ऐसे में हरियाणा जाने के लिए अब लोगों के पास ढांसा, दौराला, कापसहेड़ा, रजोकरी, बिजवासन, पालम विहार और डूंडाहेड़ा के रास्ते ही आने-जाने का विकल्प बाकी रह गया है।

किसान आंदोलन: यूपी गेट पर आज महापंचायत, बात न बनने पर पूरी दिल्ली जाम करने की चेतावनी

चिल्ला बॉर्डर बंद
उधर सिंघु बॉर्डर के अलावा लामपुर, औचंदी और हरियाणा से सटे आस-पास के कुछ अन्य रास्तों को भी बंद कर दिया गया है। ऐसे में बाहरी दिल्ली की तरफ से अब नरेला के रास्ते सफियाबाद से होते ही हरियाणा आने-जाने का विकल्प बाकी रह गया है। इसके संबंध में दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया कि  गौतम बुद्ध नगर के पास किसानों के प्रदर्शन के कारण ‘नोएडा लिंक रोड’ पर चिल्ला बॉर्डर बंद है। लोगों से नोएडा जाने के लिए ‘नोएडा लिंक रोड’ की बजाय एनएच-24 और डीएनडी का इस्तेमाल करने को कहा गया।

इसी तरह  राष्ट्रीय राजधानी को गुडग़ांव और झज्जर-बहादुरगढ़ से जोडऩे वाले दो अन्य बॉर्डर भी एहतियाती तौर पर बंद कर दिए गए हैं।      

दिल्ली में दिखने लगा जाम
बुधवार के दिन दिल्ली के अन्य बार्डर के बंद होने से राजधानी सड़कों पर दवाब बढ़ गया है। बॉर्डर बंद होने के चलते वैकल्पिक मार्गों के प्रयोग के कारण इस समय साउथ दिल्ली,पूर्वी दिल्ली,बाहरी दिल्ली ट्रैफिक व्यवस्था पुरी तरह से चरमर्रा गई है। बताया जाता है कि औसतन दिल्ली में 327 सड़कों पर 12 से 14 मिनट का ट्रैफिक दवाब रहता है जो बढ़कर इस समय 32 से 35 मिनट का हो गया है।

दिल्ली के ये बॉर्डर हैं खुले

  • हरियाणा की सीमा से दिल्ली में प्रवेश के लिये ढांसा, दौराला, कापसहेड़ा, रजोकरी एनएच8, बिजवासन/बजघेड़ा, पालम विहार और डूंडाहेडा बॉर्डर खुले हैं।
  • यूपी से गाजीपुर के निचला एंट्री प्वाईंट बंद है, ऊपर के सभी रास्ते खोल गए है।
  • सेक्टर-14ए के मार्ग को दोपहर के बाद से आमलोगों  के लिए खोल दिया गया है।
  • भोपुरा बॉर्डर के जरिए यूपी रास्ता खुला हुआ है।
  • दिलशाद गार्डन से शालीमार गार्डन रास्ते पर ट्रैफिक खुला हुआ है।

नाराज किसानों की मांग- कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए बुलाया जाए संसद का विशेष सत्र

ये बुधवार को हुए प्रभावित

  • चिल्ला मोड़, गाजीपुर युपी एंट्री प्वाइंट,नोएडा दिल्ली लिंक रोड, दिल्ली नोएडा डीएनडी।
  • हरियाणा सीमा से लगता झटीकरा बॉर्डर भी सील किया गया।
  • आज निर्णय नहीं तो दूध और सब्जी की सप्लाई को करेंगे ठप्प 
  • कालिंदी कुंज बॉर्डर सुबह से  बंद करने के बाद शाम को खुला।
  • कालिंदी कुंज होकर बदरपुर वाले रास्ते को भी सील किया गया, शाम को खोला गया।

ये भी पढ़ें-

comments

.
.
.
.
.