Sunday, Apr 18, 2021
-->
farmers protest punjab cm amarinder singh convenes all-party meeting bjp boycott pragnt

Farmers Protest: पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, BJP ने किया बहिष्कार

  • Updated on 2/2/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्र सरकार (Central Government) के नए कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों (Farmers) का आंदोलन 69वें दिन भी जारी है। ऐसे में पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने किसान आंदोलन को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई है। अमरिंदर सिंह की इस बैठक का बीजेपी (BJP) ने बहिष्कार किया है। खबर के मुताबिक, पंजाब बीजेपी मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में भाजपा (पंजाब) हिस्सा नहीं लेगी।

राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित, विपक्ष किसानों पर चाहता है चर्चा

गाजीपुर बॉर्डर पर राकेश टिकैत का आंदोलन तेजी
बता दें कि गाजीपुर बॉर्डर पर राकेश टिकैत के नेतृत्व में एक बार फिर आंदोलन तेज हो गया है। उधर राकेश टिकैत के गांव में उनके भाई नरेश टिकैत ने महापंचायत बुलाई। जहां बीस हजार से भी ज्यादा किसान एकत्रित हुए। नरेश टिकैत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि लोकसभा चुनाव में अजित सिंह को हराकर भारी भूल हो गई। उन्होंने कहा कि सरकार जिस तरह से किसानों की मांगों की उपेक्षा की है उससे सभी नाराज है।

Farmers Protest: राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर हमला, कहा- 'पुल बनाइए दीवार नहीं'

कृषि कानून पर होगी चर्चा
माना जा रहा है कि पंजाब के सीएम ने जो सर्वदलीय बैठक बुलाई है उसमें किसानों के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरने का प्रयास भी किया जाएगा। साथ ही उन्होंने इस बात पर भी बोल दिया कि पंजाब के किसानों को जिस तरह से दिल्ली बॉर्डर पर निशाना बनाया गया,उसकी वे कड़ी निंदा करते है। उन्होंने कहा कि आज किसानों को आंदोलन करने के कारण मूलभूत सुविधा से भी वंचित किया गया है। इस सरवर्दलीय बैठक में एक संदेश पंजाब के सभी दलों के तरफ से दिये जा सकते है। जिससे आंदोलन को और धार मिल सकता है।

पंजाब मेल का रुट चेंज, किसानों ने कहा- दिल्ली आने से रोका जा रहा है

पंजाब मेल का रास्ता बदला गया
रेलवे ने सोमवार को पंजाब मेल का रास्ता मोड़ दिया तथा एक अन्य ट्रेन को बीच में ही रोक दिया गया जिसके बाद रेलवे पर यह आरोप लगे कि दिल्ली में हो रहे आंदोलन में किसानों को शामिल होने से रोकने के लिए ऐसा किया गया। रेलवे की ओर से कहा गया है ट्रेनों के परिचालन की आवश्यकता को देखते हुए यह कदम उठाया गया। सूत्रों ने बताया कि किसानों का एक समूह पिछली रात फिरोजपुर में पंजाब मेल में चढ़ा था और वह दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन में शामिल होने जा रहे थे। दिल्ली से होकर जाने वाली ट्रेन को हरियाणा के रोहतक से रेवाड़ी की ओर तथा उससे आगे मुंबई के मार्ग पर मोड़ दिया गया। उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, 'परिचालन संबंधी कारणों से ट्रेन का मार्ग बदला गया।'

बिजनौर महापंचायत: टिकैत बोले- समाधान तक कायम रहेगी किसानों की मोर्चाबंदी

केंद्र से किसान नेता की मांग
बिजनौर के आईटीआई मैदान आयोजित महापंचायत में गौरव टिकैत ने भाकियू नेताओं की बात को दोहराते हुए एक बार फिर से केंद्र सरकार से कहा कि वह नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मान-प्रतिष्ठा का प्रश्न न बनाए। इसके अलावा भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार बातचीत से इस समस्या का हल निकाले। हम बातचीत के लिए तैयार हैं। किसान मोर्चे के जो 40 संगठनों की 40 सदस्यों की कमेटी है उससे सरकार बात करे।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरे...

comments

.
.
.
.
.