Friday, May 14, 2021
-->
fast-moving-vaccination-campaign-so-far-16-lakh-people-have-been-vaccinated-prshnt

Corona Vaccination: तेजी से आगे बढ़ रहा टीकाकरण अभियान, अब तक करीब 16 लाख लोगों को लगा टीका

  • Updated on 1/25/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं वहीं दूसरी ओर कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण (Vaccination) शुरू हो चुका है। भारत में बीते 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरूआत हो चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health & Family Welfare) के अनुसार देश में टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से अब तक करीब 16 लाख लोगों को टीके लग चुके हैं।  मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में सिर्फ छह दिनों के भीतर 10 लाख लोगों को कोविड-19 के टीके लगे हैं। बताया जा रहा है कि इस आंकड़े ने अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया है। 

विवादित ढांचे पर जावड़ेकर के 'गलती को किया गया ठीक' बयान पर भड़के ओवैसी कहा- बेहद शर्मनाक

महाराष्ट्र में टीकाकरण
वहीं देश में सबसे ज्यादा कोरोना की मार झेल रहे राज्य महाराष्ट्र कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है जिसमें ठाणे जिले में अब तक 9,105 स्वास्थ्यकर्मी टीका लगवा चुके हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष रेंगे ने बताया कि शनिवार को ठाणे जिले के 23 केन्द्रों में 2,366 स्वास्थ्यकर्मियों ने और 102.87 प्रतिशत लक्षित लाभार्थियों ने टीके लगवाए।

प्रत्येक दिन हर केन्द्र में 100 लोगों को टीका लगवाने का लक्ष्य है। इस बीच जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 266 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमण के मामले यहां बढ़कर 2,51,641 हो गए हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमण से पांच और लोगों कर मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 6,109 हो गई है।

बता दें कि ब्रिटेन दुनिया का पहला देश था जिसके कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। हालांकि यहां टीका लगाने की रफ्तार बाकियों की तुलना में धीमी लग रही है। ब्रिटेन में अबतक 63 लाख लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है।

गठबंधन में धोखाधड़ी! नीतीश ने कहा- कर्पूरी ठाकुर की तरह मुझे भी CM पद से हटा सकते हैं

अमेरिका में लगा 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन
वहीं टिकाकरण को लेकर दूसरे देशों की बात की जाए तो अमेरिका में अबतक 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है। यहां अब तक 25,702,125 लोग संक्रमित हो चुके है वहीं 15,409,639 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं, जबकि 429,490 लोगों की अबतक जान चली गई। वहीं राष्ट्रपति जो बाइडेन को भी कोरोना का टीका लगाया जा चुका है जिसका लाइव टीवी पर प्रसारण किया गया था।

WhatsApp प्राइवेसी पॉलिसी पर दिल्ली HC का बड़ा बयान, कहा- ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य नहीं

वैक्सीन लगाने के मामले में जर्मनी भारत से आगे
चीन की बात करें जहां कोरोना वायरस महामारी के शुरुआत हुई थी, यहां वैक्सीन लगाने का काम काफी तेजी से जारी है, यहां करीब 1.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। वहीं इजरायल में भी अबतक 24 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी कोरोना का टीका लगवा चुके हैं। कोरोना वैक्सीन लगाने के मामले में जर्मनी भी फिलहाल भारत से आगे है। यहां अबतक 16.3 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें... 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.