Friday, Dec 06, 2019
fastag deadline pushed december 15

अब 15 दिसंबर से लागू होगा फास्टैग पेमेंट सिस्टम

  • Updated on 12/2/2019

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम। देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गो पर 1 दिसम्बर से फास्टैग पेमेंट सिस्टम लागू किया जाना था लेकिन अब भारत सरकार ने इसकी डेडलाइन को आगे बढ़ाते हुए इसे 15 दिसंबर 2019 कर दिया है। ऐसे में जिन लोगो ने अब तक अपने वाहनों पर फास्टैग नहीं लगवाया हैं उन्हें अब 15 दिनों का और समय मिल गया हैं। 

नई गाइडलाइन के अनुसार अब फास्टैग पेमेंट सिस्टम 15 दिसम्बर से देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गो पर क्रियान्वित होगा लेकिन भारत सरकार द्वारा अधिकतर राजमार्गो पर अपने इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (ईटीसी) बूथ पहले ही स्थापित कर दिए गए हैं। हालांकि, इन टोल नाकों पर कुछ सीमित समय के लिए एक हाइब्रिड लेन भी चलाई जाएगी जहां कैश भुगतान किया जा सकेगा।

ध्यान दें कि एक फास्टैग चिप्पी केवल एक वाहन के लिए ही मान्य होगी। ऐसे में आपके पास जितने वाहन हैं आपको सभी के लिए फास्टैग हेतु आवेदन करना होगा। आप इन फास्टैग को आईसीआईसीआई, एक्सिस समेत कुल 22 सर्टिफाइड बैंकों की चुनिंदा शाखाओं, नेशनल हाईवे के सभी टोल प्लाजा, आरटीओ, परिवहन केंद्र, इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी (आईएचएमसीएल) के बिक्री केन्द्रों या चुनिंदा पेट्रोल पम्पों से खरीद सकते हैं।

टेस्ला साइबरट्रक को मिले बंपर ऑर्डर, तोड़ा ये रिकॉर्ड
इसके अलावा आप पेटीएम और अमेज़न जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों से भी फास्टैग ले सकते हैं। हर फास्टैग जारीकर्ता की प्राइस अलग-अलग है। इन प्रीपेड फास्टैग को डेबिट/क्रेडिट कार्ड, चेक़, ऑनलइन बैंकिंग, एनईएफटी, यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग या डिजिटल वॉलेट सर्विस द्वारा रिचार्ज किया जा सकेगा।

क्या है फास्टैग?

फास्टैग दरहसल एक ऐसा डिवाइस या स्टीकर है जो आर.एफ.आई.डी. तकनीक (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) पर काम करता है। फास्टैग को बेहतर ढंग से समझने और इससे जुड़े अपने तमाम सवालों के जवाब हेतु यहां क्लिक करें। 

यदि आपने अब तक अपने वाहन के लिए फास्टैग नहीं लिया हैं तो हमारी सलाह है कि आप जल्द से जल्द फास्टैग लगवा लें और तक तक ईटीसी लेन में प्रवेश न करें अन्यथा आपको दुगुना शुल्क भरना पड़ सकता हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.