Sunday, Oct 17, 2021
-->
fear-of-third-wave-second-dose-may-become-timely-challenge

तीसरी लहर की आशंका, दूसरी डोज समय पर लगना बन सकता है चुनौती

  • Updated on 9/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका लगातार जताई जा रही है। ऐेेसे में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लगना बेहद जरूरी है। लेकिन जिले में दूसरी डोज का वैक्सीनेशन प्रतिशत कम है। इसी माह लगभग चार लाख लाभार्थियों को दूसरी डोज लगनी है। यदि वैक्सीन की सप्लाई नहीं बढ़ती है तब लाभार्थियों को दूसरी डोज के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

  जिले में 15 जनवरी से टीकाकरण की शुरूआत हो चुकी है। दूसरी लहर के बाद टीकाकरण को लेकर लोग और भी अधिक सचेत हो गए है। टीकाकरण केंद्रों पर सुबह से ही लाभार्थियों की लाइनें लगना शुरू हो जाती है। हालांकि अप्रैल से जिले में वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ी है और लगभग दो लाख लाभार्थियों को एक माह में वैक्सीन लगाई गई है। यह आंकड़ा हर माह बढ़ता जा रहा है। दूसरी लहर के बाद जून, जुलाई और अगस्त में 3 से 4 लाख लाभार्थियों को एक महीने में वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई। मई और जून में वैक्सीन की पहली डोज लगवाने वालों को सितम्बर माह में दूसरी डोज लगानी है, करीब ऐसे चार लाख लाभार्थी बताए जा रहे है। साथ ही पहली डोज भी लगानी है। यानी सितंबर में विभाग को पहले के मुकाबले दो गुना डोज की जरूरत है।

जनवरी से अब तक 2206599 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई गई है, इनमें से 1710679  को पहली और 495920 को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। दूसरी डोज लगवाने वालों का प्रतिशत 28.99 है।  हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीन मिलने पर यह लक्ष्य पूरा कर लिया जाता है। इसके साथ ही विशेष अभियान के जरिए लक्ष्य से भी ज्यादा वैक्सीनेशन किया जाता है। वहीं, अधिकारी भी मान रहे है कि दूसरी डोज समय पर लगाना चुनौती बन सकता है। 
 

दूसरी डोज के लिए लगातार प्रयास जारी 
सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि दूसरी डोज वालों को विभाग लगातार प्राथमिकता दे रहा है। विभाग अन्य दिन के अलावा केवल शनिवार को दूसरी डोज ही लगा रहा है। इसके अलावा बुधवार को भी केवल दूसरी डोज लगाने पर ही विचार कर रहा है। साथ ही शासन से वैक्सीन की और अधिक सप्लाई करने की मांग की है। 
------
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.