Tuesday, Nov 30, 2021
-->
feb 1 full occupancy will be allowed in cinema halls prakash jawadekar kmbsnt

फरवरी से 100% क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल, ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर होगा जोर

  • Updated on 1/31/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश भर में अब कोरोना (Coronavirus) कंट्रोल में होता हुआ नजर आ रहा है। संक्रमितों से कहीं अधिक ठीक होने वालों की संख्या हो चुकी है। साथ ही देश में वैक्सीनेसन (Vaccination) की प्रक्रिया का पहला चरण भी शुरू हो चुका है। अब सरकार देश की आर्थिक गितिविधियों को तेजी से आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। इसी क्रम में फरवरी माह से सिनेमा हॉल (cinema halls) 100 प्रतिशत की क्षमता के साथ खोलने का फैसला लिया गया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी है। 

प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी देते हुए कहा कि 1 फरवरी से, सभी COVID से संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सिनेमा हॉल 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी जाएगी। टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाएगा। विस्तृत दिशानिर्देश आज जारी किए जाएंगे। 

तांडव विवाद पर अनिल देशमुख ने कहा- OTT पर रिलीज होने वाले कंटेंट के लिए बने कानून

मार्च में पूरी तरह बंद हो गए थे सिनेमा हॉल
बता दें कि कोरोना के चलते सिनेमा हॉल मार्च से पूरी तरह बंद कर दिए गए थे। इसके बाद जब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई तो सिनेमा हॉल्स को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने के निर्देश दिए गए। हालांकि इस दौरान भी बहुत ही कम लोग सिनेमा हॉल जा रहे थे। सिनेमा हॉल में एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था की गई थी। साथ ही हर शो के बाद हॉल को सैनेटाइज करने का काम भी किया जा रहा था। सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन इस दौरान किया गया। 

सिनेमा हॉल भले ही 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल गए थे, लेकिन किसी भी नई फिल्म को रिलीज नहीं किया गया। इस लॉकडाउन के दौरान लोगों में OTT प्लेटफॉर्म को लेकर रुची बढ़ी। इतना ही नहीं फिल्में OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने लगी। इस प्लेट फॉर्म पर चलने वाली वेब सीरीज का क्रेज लोगों में बढ़ता गया। वहीं OTT प्लेट फॉर्म में दिखाए जाने वाले कार्यक्रमों को लेकर की बार विवाद भी हुआ। क्योंकि इसके लिए अब तक कोई कानून या सेंसर बोर्ड नहीं है। तो इसमें किसी भी तरह का कंटेंट दिखाया जा रहा है। 

तांडव वेब सीरीज का हुआ था विरोध
बता दें कि हाल ही में आई वेब सीरीज तांडव का भी बड़ी संख्या में लोगों ने विरोध किया था। इस फिल्म के निर्माताओं के खिलाफ कई राज्यों में FIR भी की गई थी। वेब सीरीज पर हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया गया है। कई राजनेता ने भी वेब सीरीज पर नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। शुरुआत से ही चर्चा में रही इस सीरीज का बायकॉट भी किया गया। ये विरोध इस कदर बढ़ गया था कि सोशल मीडिया पर अमेजन को हिंदू विरोधी बताते हुए उसका भी बायकॉट किया गया। 

OTT प्लेटफॉर्म पर चल रहे कार्यक्रमों को लेकर जल्द बन सकता है सख्त कानून! पढ़ें क्या बोले जावड़ेकर

जल्द OTT के लिए बन सकता है कोई कानून
आज केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि OTT पर चलने वाले कुछ सीरियल के बारे में बहुत शिकायतें आई हैं उसका संज्ञान लिया गया है। OTT की फिल्म, कार्यक्रम, डिजिटल अख़बार पर प्रेस काउंसिल, केबल टेलीविजन, सेंसर बोर्ड का कानून लागू नहीं होता था। इनके संचालन के लिए जल्द ही सुचारू व्यवस्था की घोषणा की जाएगी। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.