Monday, Oct 25, 2021
-->
Fever prevailed in Arogya Mela too, 363 patients arrived

आरोग्य मेला में भी बुखार रहा हावी, 363 मरीज पहुंचे

  • Updated on 9/19/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का प्रकोप काफी कम होने के बाद मरीजों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के लिए आरोग्य मेला भी शुरू कर दिया गया है। 6 माह बाद सीएचसी-पीएचसी पर फिर शुरू हुआ आरोग्य मेला में रविवार को बडी संख्या में मरीजों ने जांच कराई। जिले में 65 स्थानों पर आयोजित हुए आरोग्य मेले में 2828 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई और दवाएं लीं। मेला में भी बुखार के मरीजों की संख्या भी अधिक रही। 

रविवार को कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीएचसी-पीएचसी पर आरोग्य मेेला आयोजित कराया। मुरादनगर सीएचसी पर आरोग्य मेले का उद्घाटन स्थानीय विधायक अजीतपाल त्यागी ने किया। उन्होंने भी अपनी स्वास्थ्य जांच कराई। कहा कि जन समान्य को रविवार के दिन भी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेले की शुरुआत की है। कोरोना संक्रमण के चलते बीते कई माह से मेले का आयोजन नहीं हो सका था। लेकिन अभी भी कोरोना पूर्ण रूप से खत्म नहीं हुआ है।

हमें इसे लेकर कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। सीएमओ भवतोष शंखधर ने कहा कि जिले में चार सीएचसी, 16 ग्रामीण पीएचसी और 45 न्यू पीएचसी पर मेले का आयोजन किया गया है। आरोग्य मेला के नोडल अधिकारी डॉ. विश्राम सिंह ने बताया कि जरूरी जांच के अलावा आयुष्मान गोल्डन कार्ड, गर्भावस्था और प्रसवकालीन परामर्श, पूर्ण टीकाकरण एवं परिवार नियोजन संबंधी साधनों एवं परामर्श की व्यवस्था की गई। इसके अलावा 171 गोल्डन कार्ड भी बनाए गए।
 

363 मिलें बुखार के मरीज 
रविवार को आयोजित हुए आरोग्य मेले में 2828 मरीजों ने स्वास्थ्य जांच करवाई। इनमें बच्चों की संख्या 406 थी। मेले के दौरान 363 बुखार के मरीज मिले, इनमें से 133 की मलेरिया जांच की गई, जिसमें एक पॉजिटिव केस भी मिला। 403 चर्म रोग के मरीजों ने अपनी जांच करवाई। सांस लेने में परेशानी के 318 मरीज मेले में पहुंचे। 207 गर्भवती महिलाओं और 81 लोगों की हैपेटाइटिस जांच की गई। हाइपरटेंशन के 118 मरीजों ने अपनी जांच करवाई। 53 मरीजों को हायर सेंटर के लिए रेफर किया गया। 
 

comments

.
.
.
.
.