Wednesday, Nov 30, 2022
-->
fifa world cup 2022 football world cup saudi arabia beats argentina

FIFA World Cup 2022 : फुटबॉल विश्व कप का बड़ा उलटफेर, सऊदी अरब में अर्जेंटीना को हराया

  • Updated on 11/23/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। FIFA World Cup 2022 : सऊदी अरब ने मंगलवार को यहां लियोनेल मेसी की अगुवाई वाली अर्जेंटीना की टीम को 2-1 से हराकर विश्वकप का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए दुनिया भर के फुटबॉल प्रेमियों को हतप्रभ कर दिया। मेसी की टीम को शुरू में ही हार मिलने से इस स्टार स्ट्राइकर की पहली बार विश्व चैंपियन बनने की उम्मीदों को भी करारा झटका लगा।

अर्जेंटीना की इस हार ने 1990 के विश्व कप में डियागो माराडोना की अगुवाई वाली टीम की कैमरून के हाथों पहले मैच में 1-0 से हार की यादें भी ताजा हो गई। सऊदी अरब की तरफ से सालेह अलशहरी और सलेम अल्दावसारी ने दूसरे हाफ में पांच मिनट के अंतराल में दो गोल करके अर्जेंटीना के प्रशंसकों को निराश कर दिया। अर्जेंटीना की तरफ से मेसी ने 10वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदला था।

यह विश्वकप के सबसे बड़े उलटफेर में से एक है। इस फुटबॉल महासमर में इससे पहले भी कुछ बड़े उलटफेर हुए हैं, जैसे कि 2002 में सेनेगल की तत्कालीन मौजूदा चैंपियन फ्रांस पर 1-0 की जीत और 1950 में अमेरिका का इंग्लैंड को इसी अंतर से हराना। मेसी के पांचवें और संभवत: अंतिम विश्वकप में मिली इस हार से अर्जेंटीना का पिछले 36 मैचों से चला आ रहा अजेय अभियान भी थम गया।

अर्जेंटीना को अपनी उम्मीदें बरकरार रखने के लिए मैक्सिको और पोलैंड के खिलाफ होने वाले मैचों में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। फ्रांस के क्लब पेरिस सेंट जर्मेन की तरफ से खेलने वाले मेसी ने मैच समाप्त होने के बाद सऊदी अरब के कोचिंग स्टाफ से हाथ मिलाया लेकिन उनके चेहरे से निराशा साफ झलक रही थी। वह मैच समाप्त होने के बाद अपने हाथों को कूल्हों पर रखकर चुपचाप खड़े हो गए थे।

सऊदी अरब की असंभव जीत के नायक अल्दावसारी रहे जिन्होंने खेल के 53वें मिनट में पेनल्टी क्षेत्र के अंदर ऊंची गेंद को संभाल कर एक डिफेंडर को छकाया और फिर दूसरे डिफेंडर को चकमा देकर करारा शाट जमाया। अर्जेंटीना के गोलकीपर इमी मार्टिनेज ने गेंद पर हाथ लगाया लेकिन शॉट इतना करारा था कि वह उसे रोक नहीं पाए। मेसी के चेहरे से साफ लग रहा था कि वह गोल होने से सकते में हैं। दूसरी तरफ सऊदी अरब के दर्शकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया था। सऊदी अरब के स्थानापन्न खिलाड़ी भी खुद को मैदान पर आने से नहीं रोक पाए थे।

इससे पहले अर्जेंटीना को वीडियो सहायक रेफरी की मदद से पेनल्टी मिली थी जिसे मेसी ने गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। तब सऊदी अरब के साद अब्दुल हमीद ने बॉक्स के अंदर अर्जेंटीना के मिडफील्डर लिएंड्रो परेडेस की जर्सी को खींचा था। अर्जेंटीना ने मध्यांतर तक अपनी बढ़त बरकरार रखी थी लेकिन दूसरे हाफ में उसका खेल बेहद खराब रहा जिसका सऊदी अरब ने पूरा फायदा उठाया। सऊदी अरब ने गोल पर पहला शॉट 48वें मिनट में लगाया और सालेह अलशहरी के इस शॉट से उसने अर्जेंटीना की बराबरी भी की।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.