Wednesday, Dec 01, 2021
-->
finance-ministry-govt-freezes-all-new-projects-no-new-schemes-prsgnt

नई योजनाओं के खर्च पर लगी एक साल तक रोक, किसी भी नई योजना को मंजूरी नहीं- वित्त मंत्रालय

  • Updated on 6/5/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी को देखते हुए आर्थिक स्थिरता के लिए वित्त मंत्रालय ने अब आगामी एक साल तक किसी भी नई योजना पर खर्च करने पर रोक लगा दी है। इस आदेश के अनुसार अब एक साल तक सिर्फ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज और आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत ही खर्च किया जाएगा।

इतना ही नहीं सरकार की तरफ से उन योजनाओं पर भी रोक लगा दी गई है जिनकी घोषणा बजट के दौरान की गई थी। अब इस आदेश के बाद जिन योजनाओं का बजट में ऐलान किया गया था उन्हें अब शुरू ही नहीं किया जाएगा।

SC ने पूछा- प्राइवेट अस्पतालों में 'आयुष्मान भारत' के तहत क्यों नहीं हो सकता इलाज ?

बताते चले कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना लॉकडाउन संकट के कारण पस्त हुई देश की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए 20 लाख करोड़ रूपये खर्च करने की घोषणा की थी, जिसके अंतर्गत कई योजनायें रखी गई थी, इन योजनाओं को विस्तार पूर्वक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया था।

इन आर्थिक पैकेज के तहत सरकार ने गरीब और मजदूर वर्ग के लिए 1.70 लाख करोड़ रूपये के राहत पैकेज की घोषणा की थी। इस पैकेज में गरीबों को मुफ्त में अनाज और महिलाओं, किसानों एवं बुजुर्गों को नकद राशि देकर सहायता करना शामिल है।

Unlock-1: 8 जून से खुलेंगे धार्मिक स्थल, मंदिर-गुरुद्वारों को किया जा रहा सैनिटाइज, देखें तैयारियां

साथ ही पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत 42 करोड़ गरीब लोगों को 53.248 करोड़ रूपये की वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध कराई थी।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.