Monday, Aug 02, 2021
-->
financial-assistance-scheme-to-the-families-of-those-who-died-of-corona-implemented-kmbsnt

दिल्ली: कोरोना से मरने वालों के परिवारों को आर्थिक सहायता और पेंशन देने की योजना लागू

  • Updated on 6/23/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग में मंगलवार को मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी है। दिल्ली में ऐसे कई लोग हैं जिन लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो गई है। ऐसे हर परिवार को जिनके यहां कोरोना की वजह से मौत हुई है उन्हें 50-50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

उपहार अग्निकांड: पुलिस ने कोर्ट को बताया - सुशील अंसल ने फर्जीवाड़ा किया

पति की कोरोना से मृत्यु पर पत्नी को पेंशन 
इसके साथ ही राजधानी में कोरोना के कारण मृत्यु होने पर आश्रितों को ढाई हजार रुपए प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत कोरोना के कारण पति की मृत्यु होने पर पत्नी को पूरी जिंदगी ढाई हजार रुपये मासिक सहायता सरकार देगी। इस ढाई हजार रुपये के साथ पत्नी को विधवा पेंशन भी दिया जाएगा।

पत्नी की कोरोना से मृत्यु पर पति को पेंशन 
इसी प्रकार पत्नी की मृत्यु होने पर पति को ढाई हजार रुपये प्रतिमाह जीवन पर्यंत दिया जाएगा। अगर परिवार में सिर्फ माता या पिता है और उनकी कोरोना से मृत्यु हो जाती है तो प्रत्येक बच्चे को ढाई हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। जो 25 वर्ष की उम्र तक मिलेगा।

माता-पिता की कोरोना से मृत्यु पर बच्चों को पेंशन 
अगर किसी बच्चे के माता-पिता दोनों की मृत्यु हो गई। इसमें एक की मृत्यु कोरोना के कारण हुई है तो प्रत्येक बच्चे को 25 वर्ष की आयु तक ढाई हजार रुपये आर्थिक सहायता सरकार देगी। अगर किसी व्यक्ति के बेटे की मृत्यु कोरोना के कारण हो गई है तो माता या पिता को ढाई हजार रुपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया गया है।

दिल्ली: स्कूल निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए सिसोदिया के 'ताबड़तोड़' निरीक्षण

आर्थिक सहायता और पेंशन के लिए जमा करने होंगे ये कागजात 
इस सहायता को प्राप्त करने के लिए मृतक और लाभार्थी दोनों का आवास प्रमाण पत्र जमा करना होगा। मृतक और आवेदन करने वाले के आपसी संबंध को दर्शाने वाले डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे। मृतक का कोविड के कारण मृत्यु का प्रमाण पत्र जमा करना होगा। बच्चों का उम्र संबंधी दस्तावेज व बैंक खाता नंबर जमा करना होगा। दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य विभाग कोरोना से सभी मृत्यु के आंकड़े समाज कल्याण विभाग के साथ साझा करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.