Friday, Jan 28, 2022
-->
fingerprint-locked-phone-can-be-unlocked-without-user

सबसे ज्यादा सिक्योर माना जाने वाला फिंगरप्रिंट सेंसर लॉक भी नहीं है Safe, जानिए वजह

  • Updated on 11/24/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज कल हर स्मार्ट फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया जा रहा है और काफी यूजर्स इसे अपने फोन को लॉक और अनलॉक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। सभी का मानना है कि फिंगरप्रिंट सेंसर से फोन एकदम सिक्योर रहता है। वहीं यूनिवर्सिट ऑफ Michigan के रिसर्च डिपार्टमेंट ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जेनरेटेड मास्टर फिंगरप्रिंट तैयार किया है जो कि फिंगरप्रिंट लॉक वाले फोन को अनलॉक कर सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि इस रिसर्च पेपर को डीप मास्टर प्रिंट्स ने नाम से सबमिट किया जा रहा है। इस पेपर के मुताबिक फिंगरप्रिंट के जरिए अनलॉक होने वाले फोन के प्रोसिजर में दो खामिया है।

ब्लैक फ्राइडे पर उठाइये भारी डिस्कांउट और ऑफर्स के मजे, इंटरनेशनल वेबसाइट्स दे रही मौका

  • इस रिसर्च पेपर में बताया गया है कि फोन को अनलॉक करने के लिए सेंसर कभी भी पूरे फिंगरप्रिंट को इस्कैन नहीं करता ।
  • इसमें एक और खामी है कि कुछ लोगों के फिंगरप्रिंट का कुछ हिस्सा लगभग एक जैसा होता है। इसके कारण किसी का फोन अनलॉक आसानी से अनलॉक किया जा सकता है।    

Xiaomi ने भी लॉन्च किया चार रेयर कैमरे वाला फोन, आज से होगी सेल शुरू

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जेनरेटेड मास्टर फिंगरप्रिंट में इस्तेमाल की जाने वाली इवोल्यूशनरी ऑप्टिमाइजेशन के जरिए एक मास्टर प्रिंट तैयार किया जा सकता है। ये आर्टिफिशियल जनरेटेड प्रिंट्स काफी हद तक किसी भी फोन को अनलॉक करने में कामियाब सिद्ध हो सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि बाजार में लॉन्च होने वाले स्मार्ट फोन्स में फिंगरप्रिंट एक बेसिक फीचर बन गया है और सस्ते से सस्ते स्मार्ट फोन्स में  ये फीचर दिया जाता है जिसे लोग काफी सिक्योर समझते हैं। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.