Monday, Jun 27, 2022
-->
fir against tandava tandava producer director lucknow police team leaves for mumbai rkdsnt

‘तांडव’ के निर्माता, निर्देशक, लेखक के खिलाफ लखनऊ में FIR, पुलिस टीम मुंबई रवाना

  • Updated on 1/18/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। वेब सीरीज ‘तांडव’ (Tandava) के सीन आदि के जरिए लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में इसके निर्माता-निर्देशक, लेखक और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। बसपा प्रमुख मायावती ने भी ‘तांडव’ से आपत्तिजनक दृश्यों को हटाये जाने की बात कही है। पुलिस उपायुक्त (मध्य) सोमेन बर्मा ने‘भाषा’को बताया कि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद सोमवार को चार पुलिस अधिकारियों की टीम मामले की जांच के लिये मुंबई रवाना हो गयी है। यह टीम मुंबई जाकर मामले की गहन जांच पड़ताल करेगी। 

ट्रैक्टर रैली निकालना किसानों का संवैधानिक अधिकार है: किसान संगठन

उन्होंने बताया कि यह प्राथमिकी हजरतगंज के वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव ने स्वयं दर्ज कराई है। उन्होंने इस वेब सीरीज में कुछ आपत्तिजनक देखा उसके बाद उन्होंने प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इंडिया ओरिजिनल कंटेंट (अमेजन) की प्रमुख अपर्णा पुरोहित, निर्देशक अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

नसीरूद्दीन शाह ने धर्म के आधार पर विभाजन पैदा करने वालों को लिया आड़े हाथ

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने सोमवार को ट््वीट किया,‘‘’ताण्डव’ वेब सीरीज में धार्मिक व जातीय भावना को आहत करने वाले कुछ ²श्यों को लेकर विरोध दर्ज किए जा रहे हैं। इसमें जो भी आपत्तिजनक है उन्हें हटा दिया जाना उचित होगा ताकि देश में कहीं भी शान्ति, सौहार्द व आपसी भाईचारे का वातावरण खराब न हो।‘‘ 

अडाणी ग्रुप द्वारा संचालित अहमदाबाद समेत 3 एयरपोर्ट को ACI से मिली मान्यता

हजरतगंज के वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव ने इस संबंध में मामला दर्ज कराया है। प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर 16 जनवरी को रिलीज हुए ‘तांडव’ को लेकर कई लोगों ने आपत्ति जतायी है।

CIC ने CBI से पूछा- माल्या के खिलाफ किन नियमों के तहत जारी किया लुक आउट सर्कुलर 

थाने में रविवार रात दर्ज प्राथमिकी में कहा गया कि वेब सीरीज के पहले एपिसोड में हिंदू देवी-देवताओं का गलत चित्रण किया गया है जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। इसमें अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल भी किया गया है, जिससे लोगों में काफी आक्रोश है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने वेब सीरीज के निर्माता-निर्देशक, लेखक समेत अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। 

अर्णब गोस्वामी, दासगुप्त के बीच हुई कथित व्हाट्सऐप चैट पर NCP ने की JPC की मांग

प्राथमिकी में भादंसं की 153 (ए) (धर्म, भाषा, नस्ल वगैरह के आधार पर लोगों में नफरत फैलाने की कोशिश), 295 (किसी वर्ग के धर्म का अपमान करने के आशय से उपासना के स्थान को क्षतिग्रस्त करना या अपवित्र करना) सहित कई अन्य धाराएं जोड़ी गयी हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भी वेब सीरीज‘तांडव’में ङ्क्षहदू देवी-देवताओं का उपहास उड़ाने संबंधी शिकायतों का संज्ञान लिया है और अमेजन प्राइम वीडियो से इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण मांगा है।

पीएम मोदी सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगवाते तो मजबूत होता भरोसा : कांग्रेस

सैफ अली खान, ङ्क्षडपल कपाडिय़ा, सुनील ग्रोवर, तिग्मांशु धूलिया, डिनो मोरिया, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अय्यूब, गौहर खान और कृतिका कामरा अभिनीत ‘तांडव’ का शुक्रवार को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर प्रीमियर हुआ। फिल्मकार अली अब्बास काफर ने हिमांशु किशन मेहरा के साथ मिलकर राजनीति पर आधारित इस सीरीज का निर्माण एवं निर्देशन किया है। इसकी कहानी गौरव सोलंकी ने लिखी है। 

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.