Sunday, Jan 26, 2020
fire broke out at a house in anaj mandi delhi

#Delhi Fire: अनाज मंडी में लगी भीषण आग से हाहाकार, 43 लोगों की मौत, कई घायल

  • Updated on 12/8/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) के रानी झांसी रोड में आज यानी रविवार सुबह अचानक अनाज मंडी (Anaj Mandi) स्थित एक इमारत में आग लग गई। सूचना मिलते ही मौके पर दमकल की 30 गाड़ी पहुंचीं। घटना स्थल से कई लोगों को बचाया गया है। घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है। इस आगजनी में अब तक 43 लोगों की मौत की खबर है। बताया जा रहा है कि आग शॉट सर्किट होने के कारण लगी है।

दिल्ली के अनाज मंडी की तीन मंजिला इमारत में सुबह 5-6 बजे के करीब भीषण आग  लग गई। इस हादसे में तक 43 लोगों की मौत हो गई और कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। अकेले एलएनजेपी अस्पताल में ही 24 लोगों की मौत हुई है। 56 लोगों को बचाया जा चुका है। 5 से ज्यादा अस्पतालों में घायलों को बचाने की कोशिश जारी। ये दिल्ली में अब तक का दूसरा सबसे बड़ा रेसक्यू ऑपरेशन बताया जा रहा है।

सीएम केजरीवाल ने किया10 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटना पर दुख व्यक्त किया। सीएम केजरीवाल ने मृतकों के परिवारों के लिए 10 लाख मुआवजे का किया ऐलान, घायलों को फ्री इलाज के साथ 1 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। गृह मंत्री अमित शाह ने संबंधित विभागों को सभी सुविधा मुहैया कराने के आदेश दिए। 

अनाज मंडी आग के लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई- इमरान हुसैन

मनोज तिवारी ने किया 5 लाख मुआवजे का ऐलान
वहीं दिल्ली के मंत्री इमरान हुसैन ने कहा है कि इस घटना के लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मौके पर दिल्ली सरकार के मंत्री समेत बीजेपी के भी कई नेता पहुंचे। बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने मृतकों के लिए 5 लाख और घायलों के लिए 25-25 हजार रुपये की सहायता का किया ऐलान। सीएम केजरीवाल और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल मृतकों का हाल जानने के लिए एलएनजेपी अस्पताल पहुंचे।

अब तक कुल 35 लोगों की मौत
इस आगजनी में एलएनजेपी अस्पताल में इलाज के लिए लाए गए 10 लोगों को मृत घोषित कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि इस आगजनी में कुल 43 लोगों के मौत हो चुकी है। वहीं कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों को दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल समेत अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।  

दिल्ली के अनाज मंडी में आग से हाहाकार, पीएम मोदी ने दुख जताकर कहा- बहुत भीषण है...

50 से ज्यादा लोगों को बचाया 
रानी झांसी रोड पर आग लगने की घटना पर दिल्ली फायर सर्विस के चीफ फायर ऑफिसर अतुल गर्ग का कहना है कि अब तक हमने 56 से ज्यादा लोगों को बचाया है, जिनमें से ज्यादातर धुएं के कारण प्रभावित हुए थे। 

अनाज मंडी आग: मौके पर पहुंचे मनोज तिवारी, मृतकों के परिवारों को 5 लाख की सहायता का ऐलान

इमारत में  होता था पैकिंग और सिलाई का काम
बताया जा रहा है कि जिस इमारत में आग लगी उसमें पैकिंग का काम होता है। जिस इमारत में आग लगी वो एक तीन मंजिला इमारत है। कुछ लोग इस इमारत में सिलाई का काम भी किया करते थे। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि जब तक दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची तब तक धुआं काफी बढ़ गया था। लोगों को इमारत से बाहर जाने का रास्ता नहीं मिला। जिसके चलते इतने लोगों की मौत हो गई। 

 

comments

.
.
.
.
.