Saturday, Jul 21, 2018

Facebook को बड़ा झटका, डाटा लीक मामले में लगा पांच लाख पाउंड का जुर्माना

  • Updated on 7/11/2018

नई दिल्ली/टीम ​डिजिटल। सोशल मीडिया वेबसाइट कंपनी फेसबुक को बड़ा झटका लगा है। सुर्खियों में रहा डाटा लीक मामला एक बाद फिर चर्चा में है। लोगों की निजी जानकारी कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी को देने के दोषी पाए गए फेसबुक पर पांच लाख पाउंड का जुर्माना लगाया गया है।

ब्रिटिश संसद की मीडिया समिति ने डाटा लीक मामले की जांच की थी जिसमें पाया गया कि फेसबुक ने अपने यूजर्स की जानकारी को कैंब्रिज एनालिटिका को दी थी। जांच समिति के चेयरमैन डैमियन कोलिन्स ने बताया कि, यूजर्स की जानकारी के सुरक्षित रखने में फेसबुक असफल रहा जिसके चलते उसपर पांच लाख पाउंड का जुर्माना लगाने का फैसला किया गया है।

केजरीवाल सरकार ने 1,000 इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए उठाया बड़ा कदम

उन्होंने कहा कि, फेसबुक को जल्द ही अपनी आंतरिक जांच की रिपोर्ट सूचना आयुक्त कार्यालय, ब्रिटिश संसद की मीडिया समिति और अन्य प्रासंगिक जांच प्राधिकरणों के समक्ष पेश करना चाहिए। फेसबुक से यूजर्स की जानकारी लीक होने की घटना इस वर्ष से काफी चर्चा में रहा ​है और इन्‍फॉर्मेशन कमिश्‍नर ऑफिस (आईसीओ) शुरू से ही इस मामले की जांच कर रहा है।

शुरूआती जांच में पाया गया था कि, दुनियाभर में करोड़ों फेसबुक यूजर्स के डाटा लीक एक ऐप के जरिए किया गया था। इस रिपोर्ट के बाद से जांच एजेंसियां सतर्क हुई और मामले की गहराई से पड़ताल की गई। ब्रिटिश डाटा रेग्‍युलेटर ने कहा कि वह फेसबुक को डाटा प्रोटेक्‍शन एक्‍ट के तहत डाटा चोरी में लगाए जाने वाले अधिकतम जुर्माने का नोटिस जारी करने की तैयारी में है। 

तस्वीरों में देखें थाईलैंड रेस्क्यू ऑपरेशन की पूरी कहानी

फेसबुक पर यह भी आरोप लगा था कि उसने फेसबुक ने तय कानून का उल्‍लंघन किया। आईसीओ की जांच में सामने आया था कि फेसबुक लोगों की जानकारियों को सेफगार्ड उपलब्‍ध कराने में विफल रहा और इस तरह उसने तय कानून का उल्‍लंघन किया। यहां यह भी कहा गया कि, ट्रांसपरेंसी के मामले में भी फेसबुक विफल रहा जिसके चलते यूजर्स के डाटा दूसरे लोगों ने चोरी कर लिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.