Monday, May 23, 2022
-->
five suspected terrorists arrested in delhi khalistani kashmir terrorist contact rkdsnt

दिल्ली में 5 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, खालिस्तानी-कश्मीर आतंकी संपर्क की बात सामने आई

  • Updated on 12/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पूर्वी दिल्ली के शकरपुर इलाके में सोमवार को एक मुठभेड़ के बाद पांच संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया गया जिनमें दो कथित रूप से पंजाब में शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह की हत्या में शामिल थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इससे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की कश्मीर में आतंकी संगठनों को खालिस्तान के आतंकियों के साथ जोडऩे की कोशिश का पता चला है। 

राहुल गांधी ने किसानों के भारत बंद के जरिए साधा अदानी-अंबानी पर निशाना

पुलिस के अनुसार इनमें से तीन लोग कश्मीर से हैं, वहीं बाकी दो पंजाब के हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब के रहने वाले दोनों लोग बलविंदर सिंह की हत्या में शामिल थे। आतंकवाद से मुकाबले के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित सिंह की अक्टूबर में गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। 

गैस मूल्य निर्धारण में नए प्रावधानों से रिलायंस, अन्य कंपनियों की होगी बल्ले-बल्ले!

पुलिस उपायुक्त (विशेष इकाई) प्रमोद सिंह कुशवाहा ने कहा, ‘‘हमारी टीम को सोमवार सुबह विशेष सूचना प्राप्त हुई कि पंजाब के दो अपराधियों को तीन कश्मीरियों से पैसे मिलने हैं। गुप्त सूचना पर दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके में मामूली गोलीबारी के बाद पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया।’’ उन्होंने बताया कि इन लोगों के पास से तीन पिस्तौल, दो किलोग्राम हेरोइन और एक लाख रुपये नकद मिले हैं। दो कार भी जब्त कर ली गयी हैं जिनमें ये यात्रा कर रहे थे। 

कुशवाहा ने बताया कि प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया है कि कश्मीर में सक्रिय आतंकवादी संगठनों को पाकिस्तान की आईएसआई द्वारा खालिस्तान समर्थक आतंकियों से जोडऩे की कोशिश की जा रही थी। अधिकारी के अनुसार, ‘‘वे मादक पदार्थ बेच रहे थे और इस पैसे का इस्तेमाल पंजाब में आतंकवाद के वित्तपोषण में होता था।’’      

‘भारत बंद’ के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम 
दिल्ली पुलिस ने सोमवार को कहा कि केंद्र के नये कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों द्वारा आठ दिसंबर को किये गये ‘भारत बंद’ के आह्वान के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। पुलिस ने चेतावनी दी कि जो भी लोगों की आवाजाही बाधित करने या दुकानों को ‘जबरन’ बंद कराने का प्रयास करेगा, उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

प्रदर्शनकारी किसानों ने आठ दिसंबर को ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है और चेतावनी दी है कि यदि सरकार ने उनकी मांगें नहीं मानी तो वे अपना आंदोलन तेज करेंगे और राष्ट्रीय राजधानी को पहुंचने वाली सड़कें बंद कर देंगे। दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी ईश सिंघल ने कहा कि मंगलवार को भारत बंद के दौरान सड़कों पर लोगों की सामान्य आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस ने पर्याप्त इंतजाम किये हैं। 

मोदी सरकार ने किसानों के ‘भारत बंद’ के लिए राज्यों को जारी किया देशव्यापी परामर्श

उन्होंने कहा, ‘‘ दिल्ली पुलिस ने वाहनों और यात्रियों की सुचारू आवाजाही के लिये यात्रा परामर्श जारी किया है। जो भी सामान्य आवाजाही, जनजीवन बाधित करने का प्रयास करेगा या जबरन दुकान बंद कराएगा, उससे कानून के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा। ’’ दिल्ली पुलिस ने हर व्यक्ति से आम नागरिकों एवं दिल्ली के बाशिंदों का जीवन बाधित नहीं करने की अपील भी की। दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट किया कि सिंघू, औचंदी, पियाओ मनियारी, मंगेश, टीकरी और झड़ौदा बॉर्डर बंद हैं। 

कांग्रेस का किसानों के ‘भारत बंद’ को समर्थन, देशभर में करेगी प्रदर्शन

उसने यह भी कहा, ‘‘ राष्ट्रीय राजमार्ग 44 भी दोनों ओर से बंद कर दिया गया है। इसलिए यात्रा करने वालों को लामपुर, साफियाबाद और सबोली बॉर्डर का रास्ता लेने का सुझाव दिया जाता है। मुकरबा और जीटीके रोड से भी यातायात का मार्ग बदल दिया गया है।’’ उसने कहा कि नोएडा की ओर जाने वालों को डीएनडी लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि नोएडा ङ्क्षलक रोड पर चिल्ला बॉर्डर बंद कर दिया गया है। यातायात पुलिस ने लिखा, ‘‘नोएडा ङ्क्षलक रोड पर चिल्ला बॉर्डर भी गौतम बुद्ध द्वार के समीप किसानों के प्रदर्शन के चलते नोएडा से दिल्ली यातायात बंद कर दिया गया है। लोगों को दिल्ली आने के लिए नोएडा लिंक रोड से परहेज करने और डीएनडी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।’’ 

एनएच 24 पर गाजीपुर बॉर्डर भी गाजियाबाद से दिल्ली के यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। यातायात पुलिस ने कहा, ‘‘लोगों को दिल्ली आने के लिए एनएच 24 से परहेज करने और अप्सरा/भोपरा/डीएनडी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।’’ उसने कहा कि हालांकि बादुसराय बॉर्डर कार और दोहिया वाहनों जैसी छोटी गाडिय़ों के लिए ही खुला है और झटीकरा बॉर्डर बस दोपहिया वाहनों के लिए खुला है। उसने कहा कि हरियाणा जाने वाले ढांसा, दौराला, कापसहेड़ा, राजोकरी एनएच-8, बिजवासन या बाजघेरा, पालम विमान या डौंडाहेरा बॉर्डर का रास्ता ले सकते हैं।

 

 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.