Friday, Oct 07, 2022
-->
food corporation of india troubling farmers no purchase crops says aap gopal rai rkdsnt

किसानों को परेशान कर रहा है भारतीय खाद्य निगम, कोई खरीद नहीं : गोपाल राय

  • Updated on 4/9/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली के कृषि मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को उत्तरी दिल्ली में नरेला मंडी का दौरा किया और आरोप लगाया कि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की फसल की खरीद नहीं करके किसानों को परेशान कर रहा है। दौरे के बाद मीडिया से बात करते हुए, राय ने कहा कि मंडी में कोई काउंटर स्थापित नहीं किया गया है और कोई खरीद नहीं हो रही है, जैसा कि एफसीआई ने दावा किया है। 

यूपी में कोरोना वायरस संक्रमण के 9,587 नए मामले, 36 और मरीजों की मौत 

राय ने कहा, 'पिछले कुछ दिनों से, किसान इस मुद्दे को उठा रहे हैं कि एफसीआई ने नरेला मंडी में एमएसपी पर फसलों की खरीद शुरू नहीं की है। एफसीआई ने दावा किया है कि खरीद एक अप्रैल से शुरू हो गई है। कल मंडी से रिपोर्ट मांगने के बाद, हमें पता चला कि यहाँ कोई काउंटर नहीं है।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि एफसीआई के अधिकारी बैठक के लिए नहीं आए और जो लोग आए, वे बोलने के लिए तैयार नहीं थे। 

रिजल्ट से पहले ही कांग्रेस सतर्क, खरीद-फरोख्त से बचने के लिए उम्मीदवार जयपुर में

मंत्री ने कहा, 'अगर मंडी में कोई काउंटर है, तो हमें दिखाओ। अगर कोई काउंटर नहीं है, तो झूठ बोलने की जरूरत नहीं है। एक अधिकारी ने कहा कि गोदाम में एक काउंटर लगाया गया है। हमने पूछा कि क्या खरीद जारी है, तो उन्होंने कहा, नहीं। हर साल मंडी में खरीद प्रक्रिया आयोजित की जाती है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि किसानों को इस बार परेशान किया जा रहा है।’’ 

कोरोना के चलते केजरीवाल ने दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का किया ऐलान 

गौरतलब है कि राय ने सात अप्रैल को केंद्र सरकार से नरेला और नजफगढ़ के बाजारों में काउंटर स्थापित करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं की खरीद शुरू करने के लिए एफसीआई को निर्देश देने की मांग की थी। राय ने कहा कि उनके विभाग ने दो पत्र लिखकर एफसीआई से नरेला और नजफगढ़ अनाज मंडियों में काउंटर स्थापित करने का अनुरोध किया था। 

कोरोना कहर के बीच भारतीय रेलवे सतर्क, बोर्ड अध्यक्ष ने रुख किया साफ

 

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

comments

.
.
.
.
.