Sunday, Jan 19, 2020
foreign-travel-of-mps-will-no-longer-be-confidential-bjp-mp-introduced-bill

सांसदों के विदेशी यात्रा अब नहीं होगी गोपनीय, बीजेपी सांसद ने पेश किया विधेयक

  • Updated on 12/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अक्सर हमारे देश के नेता जब विदेश की यात्रा पर जाते हैं तो उसे गोपनीय रखते है। लेकिन मोदी सरकार (Modi Government) इस तैयारी में है कि अब से जब कभी सांसद (Parliament) विदेश जाएंगे तो उसे अपने यात्रा का विवरण देना होगा। भाजपा (Bjp) सांसद जी वी एल नरसिम्हा राव (JVL Narshimah Rao) ने राज्यसभा (Rajyasabha) में एक निजी विधेयक पेश किया है। हालांकि विपक्षी पार्टियों का कहना है कि इस विधेयक के बिल से मोदी सरकार राहुल गांधी को निशाने पर लेना चाहते है।

विजय गोयल ने कहा- युवाओं को जागरुक करने से ही थमेगा मेट्रो में Suicide की घटना  

सांसदों को देनी होगी यात्रा की जानकारी
लेकिन इस विधेयक के पास होने जाने के बाद संसद के दोनों सदनों के सदस्यों के लिये यह अनिवार्य हो जाएगा कि वे अपने यात्रा का विवरण दें। इस विधेयक में  कहा गया है कि जन प्रतिनिधि होने के नाते सांसदों को अपनी निजी यात्राओं समेत विदेश की अपनी यात्राओं के बारे में जानकारी देनी होगी। विधेयक में कहा गया है कि किसी अन्य देश की सरकार या विदेशी संस्था की ओर से किसी भी प्रकार की मेहमाननवाजी के लाभ की सांसद को राज्यसभा के सभापति या लोकसभा अध्यक्ष को जानकारी देनी चाहिए।     
हैदराबाद बलात्कार-हत्या कांड: प्रज्ञा ठाकुर ने की दोषियों को सख्त सजा देने की मांग

राहुल गांधी पर बीजेपी ने साधा निशाना
हालांकि ऐसा बहुत कम होता है कि संसद के दोनों सदनों में कोई निजी विधेयक पारित हो। लेकिन जब यह विधेयक पर चर्चा के लिए उच्च सदन में आयेगा तो भाजपा को कांग्रेस पर हमला करने का मौका मिल जाएगा क्योंकि सत्तारूढ़ दल राहुल गांधी की विदेश की गोपनीय यात्राओं को लेकर अक्सर उन पर निशाना साधता रहा है।     

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.