Tuesday, Jun 22, 2021
-->
former-indian-officer-stole-5-books-of-army-for-china-later-committed-suicide-in-tihar-jail-prshnt

पूर्व भारतीय अफसर ने चीन के लिए चुराई थी आर्मी की 5 किताबें, बाद में तिहाड़ जेल में किया था सुसाइड

  • Updated on 6/17/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ हिंसक टकराव में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए हैं। वहीं भारत ने भी दावा किया है कि चीन के 43 सैनिक भी हताहत हुए हैं। इसी बीच कई पुरानी कड़िया भी सामने आ रही है। भारतीय सेना का एक पूर्व अफसर जो अमेरिका में बस गया था वो आठ महिने पहले दिल्ली आया था और आर्मी कैंट एरिया से 5 अहम किताबे चुराकर ले जा रहा था। ये सभी किताबे उसने चीन के लिए चुराई थी। चीन के पास इन किताबों को पहुंचाने से पहले ही आर्मी इंटेलिजेंस ने उसे पकड़ लिया। उस पूर्व अफसर पर हांगकांग से भारत आकर चीन के लिए जासूसी करने का आरोप लगा था।

पूर्व अफसर से अहम पूछताछ करने के बाद उसे दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया। उस पर एफआईआर दर्ज करने के बाद तिहाड़ जेल भेज दिया गया। लेकिन कुछ दिन बाद ही नवंबर 2019 में आरोपी ने तिहाड़ जेल में सुसाइड कर लिया था।

20 भारतीय सैनिक शहीद होने के बाद पीएम मोदी ने बुलाई आपात बैठक

1984 में सेना में कैप्टन के पद से हटाया गया था पूर्व अफसर
बता दें कि आरोपी मुकेश चोपड़ा को 1984 में सेना में कैप्टन के पद से हटा दिया गया था। जिसके बाद वह कनाड़ा और फिर अमेरिका चला गया। इन दिनों वह एक निजी फर्म के लिए काम कर रहा था। फिर अक्टूबर 2019 में वह एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए हांगकांग से नोएडा आया था और वसंत कुंज इलाके में अपने भाई के पास रुका था।

PM के साथ डिजिटल बैठक में भाग लेने को लेकर ममता बनर्जी ने अभी तक नहीं लिया कोई फैसला

दिल्ली पुलिस के जांच में हुआ खुलासा
उस समय दिल्ली पुलिस को जांच में पता चला  था कि आरोपी मुकेश चोपड़ा चार मोबाइल फोन इस्तेमाल करता है और उसने फोन में से कुछ जानकारी डिलीट भी की है। इन सब बात के बाद पुलिस का शक और बढ़ गया। स्पेशल सेल और खुफिया एजेंसियों ने आरोपी से लगातार पूछताछ की जिसमें सामने आया कि आरोपी मुकेश ने डिपार्टमेंट ऑफ मानिक शॉ सेंटर की लाइब्रेरी से पांच किताबें चोरी की हैं। बाद में सीसीटीवी फुटेज से भी इसकी पुष्टि हो गई।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.