Sunday, Nov 27, 2022
-->
former us president donald trumps facebook account suspended for two years prshnt

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को फेसबुक का झटका, दो साल के लिए सस्पेंड किया अकाउंट

  • Updated on 6/5/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को फेसबुक की ओर से बड़ा झटका लगा है फेसबुक ने शुक्रवार को उनका सोशल मीडिया अकाउंट 2 साल के लिए सस्पेंड कर दिया है। ट्रंप का ये फेसबुक अकाउंट निलंबन इस साल जनवरी से ही लागू माना जाएगा। इसके साथ ही फेसबुक ने इस बात की भी घोषणा की है कि भविष्य में नियम तोड़ने वालों के साथ किस तरह का व्यवहार किया जाएगा। दरअसल इससे पहले यूएस कैपिटल (अमेरिकी संसद) पर 6 जनवरी को हुए दंगों के मद्देनजर  फेसबुक के स्वतंत्र निरीक्षण बोर्ड ने मई में डोनाल्ड ट्रम्प पर सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी के ब्लॉक को बरकरार रखा, कंपनी ता कहना था कि उनकी पोस्ट हिंसा को उकसावा दे रही थी।

कोर्ट ने खारिज की 5जी तकनीक के खिलाफ जूही चावला की याचिका, लगाया जुर्माना

भारत में सोशल मीडिया के लिए नियम
बता दें कि इन दिनों शोसल मीडिया कंपनियां सुरक्षा का खासा ध्यान रख रहे हैं। वहीं भारत की बात करें तो यहां सरकार सोशल मीडिया पर लगाम कसने आईटी मंत्रालय ने एक ड्रॉफ्ट तैयार कर लिया है। सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों के लिए नए नियम बनाए हैं। जिसको मानने के लिए हर कंपनियों के अपने तर्क हैं।

व्हाट्सऐप ने कहा कि वह अपनी निजता नीति को स्वीकर न करने वाले उपयोगककर्ताओं के लिए अपनी सेवाओं की सुविधा में किसी तरह की कमी नहीं करेगा, लेकिन उन्हें नीति के बारे में याद दिलाने के लिये संदेश भेजता रहेगा। कंपनी ने कहा कि नीति में हालिया बदलाव से लोगों के निजी संदेशों की निजता नहीं बदलती और वह सरकार को पत्र लिखकर पहले ही इस बात का भरोसा दिलाने की कोशिश कर चुका है कि उपयोगकर्ताओं की निजता उसके लिए सर्वोपरि है।

Coronavirus: दैनिक मामलों में आई कमी लेकिन नहीं घट रहा मौत का आंकड़ा, 24 घंटे में 3380 मरीजों मौत

 कंपनी को निर्देश देने की मांग
सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय में कहा कि व्हाट्सऐप निजी डेटा सुरक्षा (पीडीपी) विधेयक के कानून का रूप लेने से पहले अपने उपयोगकर्ताओं को रोज बार-बार संदेश भेजकर अपनी नयी निजता नीति को स्वीकर करने के लिए मजबूर कर रही है। सरकार ने अदालत से इस पर रोक लगाने के लिए कंपनी को निर्देश देने की मांग की है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने ईमेल के जरिए भेजे एक बयान में कहा, 'हम यह बात दोहराते हैं कि हम पहले ही भारत सरकार को जवाब दे चुके हैं और उन्हें आश्वस्त कर चुके हैं कि उपयोगकर्ताओं की निजता हमारे लिए सर्वोपरि है।

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने जोर देते हुये कहा कि उसकी विवादित निजता नीति से आने वाले सप्ताह में व्हाट्सऐप से जुड़ी सुविधाओं को सीमित नहीं करेगी। प्रवक्ता ने कहा, 'इसके बजाए हम उपयोगकर्ताओं को समय समय पर अद्यतन नीति के बारे में याद दिलाते रहेंगे और फेसबुक द्वारा सर्मिथत किसी व्यापार खाते के साथ बातचीत करने जैसी महत्वपूर्ण वैकल्पिक सुविधाओं का इस्तेमाल चुनने को लेकर जानकारी देते रहेंगे।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.